Tuesday, October 22, 2024

Inspector: बिहार में बने 3 ट्रांसजेंडर्स दरोगा की कहानी, SI मधु कश्यप की जुबानी

पटना। बिहार पुलिस में 1239 दारोगा को सीएम नीतीश कुमार ने बीते दिन बहाली के लिए नियुक्ति पत्र सौंपा। इन पुलिस भर्ती की प्रक्रिया में तीन ट्रांसजेंडर्स को भी शामिल किया हैं। रोनित झा, मधु कश्यप और बंटी कुमार को भी पुलिस की ड्यूटी में पोस्टिंग मिली है।

ट्रांसजेंडर की नियुक्ति

पहली बार ऐसा हो रहा है कि बिहार पुलिस में तीन ट्रांसजेंडर दारोगा को मौका दिया गया है। वहीं सीएम नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि 78 हजार और पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी। छह महीने के भीतर यह बहाली की जाएगी। वहीं तीनों ट्रांसजेंडर दारोगा को जिलों में तैनात कर दिया गया है। बिहार पुलिस में पहली बार तीन ट्रांसजेंडर दारोगा की नियुक्ति की गई है। तीन ट्रांसजेंडरों की नियुक्ति प्रदेश के अलग-अलग जिलों से की गई है। सीतामढ़ी के रोनित झा, पटना की मधु कश्यप और समस्तीपुर के बंटी कुमार को चयन किया गया है।

इन जिलों में हुई पोस्टिंग

इनमें रोनित झा को सुपौल, मधु कश्यप को समस्तीपुर जिले और बंटी कुमार को बक्सर में तैनात किया गया है। तीनों अब अपने-अपने आवंटित जिलों में जाकर अपनी सेवा देंगे। बांका की स्थानीय ट्रांसजेंडर मधु कश्यप ने कहा कि उनका संघर्ष कम नहीं था। मधु ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और सुप्रीम कोर्ट के प्रति आभार जताते हुए कहा कि हर प्रकार की चुनौतियों के लिए वह तत्पर है। दारोगा का नियुक्ति पत्र लेने के बाद मधु ने कहा कि उनका जज्बा बुलंद है। वह हर परिस्थिति से लड़ने को तैयार हैं, लड़कर ही वह यहां तक पहुंची है।

पढ़ाई करों और आगे पढ़ो

उन्होंने आगे कहा कि पिछले 10 साल से वह घर से बाहर रह रही हैं। यह भी एक तरह की ट्रेनिंग ही है। आप जब इस स्टेज पर हैं तब कुछ नहीं होता है, तो डरना क्या है। ट्रांसजेंडर भाई बहनों से अपील है कि पढ़ लो भाई, जीवन की रक्षा पढाई या विद्या ही करती है। आप किसी से भी 2 शब्द पूछने की हैसियत रख सकते हैं। समाज थाली परोसकर नहीं देता। मधु ने क्लास में आने की अपील की। एक होकर पढ़ने और आगे बढ़ने की सलाह दी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news