Saturday, October 19, 2024

Arrested: IAS अधिकारी संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव को ईडी ने किया गिरफ्तार

पटना। बिहार के IAS अधिकारी संजीव हंस और पूर्व विधायक गुलाब यादव को बीते दिन ईडी ने गिरफ्तार कर लिया। दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। आय से अधिक संपत्ति और पद के गलत उपयोग करने के मामले में ईडी ने दोनों को गिरफ्तार किया।

संजीव हंस को ईडी ने किया गिरफ्तार

गिरफ्तारी से पहले पटना और दिल्ली स्थित उनके ठिकानों पर छापेमारी की गई थी। गुलाब यादव को दिल्ली में एक रिसॉर्ट से वहीं संजीव हंस को ईडी दफ्तर से गिरफ्तार कर लिया है।
IAS संजीव हंस बिहार में ऊर्जा विभाग के प्रधान के पद पर कार्यरत थे। ईडी की कार्रवाई जब शुरू हुई तो राज्य सरकार ने उन्हें इस पद से हटाकर सामान्य प्रशासन विभाग दे दिया। संजीव हंस पर पद का दुरुपयोग करते हुए अवैध संपत्ति अर्जित करने के कई मामलों में केस दर्ज किया गया है।

कई ठिकानों पर छापेमारी

जुलाई महीने में भी संजीव हंस और गुलाब यादव के ठिकानों पर देश के अलग-अलग हिस्सों में छापेमारी की गई थी। ईडी की जांच में संजीव हंस और गुलाब यादव के खिलाफ करोड़ों रुपए की अवैध संपत्ति जुटाने के कई सबूत सामने आए। जिसके बाद दोनों की गिरफ्तार कर लिया गया है। बेनामी संपत्ति और लेन-देन के कई सबूत ईडी के पास है। ईडी ने दिल्ली और बिहार स्थित संजीव हंस के कई ठिकानों पर पहले छापेमारी की। दिल्ली में संजीव हंस के नजदीकी प्रवीण चौधरी सहित दो अन्य के ठिकानों पर रेड की थी।

न्यायिक हिरासत में भेजा

जांच एजेंसी को इस दौरान संपत्ति में निवेश के कई दस्तावेज बरामद किए हैं। बैंक में जमा कैश भी ईडी के हाथ लगा है। प्रवीण चौधरी मूल रुप से मधुबनी के निवासी हैँ। वह संजीव हंस और गुलाब यादव का नजदीकी है। संजीव हंस को ईडी उनके आवास से पहले ईडी दफ्तर लेकर गई। उसके बाद ईडी के दफ्तर से ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। संजीव हंस को देर शाम विशेष जज के आवास पर पेश किया गया और न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news