Friday, October 18, 2024

Hooch Tragedy: शराबकांड से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही, मामले पर सियासी संग्राम शुरू

पटना: बिहार के छपरा और सीवान जिले में जहरीली शराब से मौतों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. आज शुक्रवार, 18 अक्टूबर की सुबह तक की रिपोर्ट के मुताबिक जिला प्रशासन ने सीवान में सबसे ज्यादा 28 लोगों की मौत की पुष्टि की है. छपरा में सात लोगों की मौत की पुष्टि हुई है. कई लोग अभी भी जिलों में भर्ती हैं. पटना की बात करें तो पीएमसीएच में 25 से ज्यादा लोगों का इलाज चल रहा है.

सीवान जिला जनसंपर्क अधिकारी ने क्या कहा?

जिला जनसंपर्क अधिकारी, सीवान के मुताबिक, अब तक कुल 79 लोगों को भर्ती कराया गया है। वर्तमान में 8 लोगों का इलाज सदर अस्पताल सीवान में चल रहा है। 13 गंभीर रूप से बीमार लोगों को इलाज के लिए पीएमसीएच रेफर किया गया है। अब तक कुल 30 लोगों को अस्पताल से सफलतापूर्वक छुट्टी मिल चुकी है.

घटना के बाद प्रशासन अलर्ट

छपरा में जिन सात लोगों की मौत की पुष्टि जिला प्रशासन ने की है, वे सभी मशरक थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं. पिछले तीन-चार दिनों में हुई इस घटना के बाद प्रशासन अब अलर्ट मोड में है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

सीवान से सबसे ज्यादा मामले

जहरीली शराब से मौत के सबसे ज्यादा मामले सीवान से आ रहे हैं. सीवान के भगवानपुर प्रखंड के कौड़िया और मघड़ पंचायत में पिछले तीन-चार दिनों में अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है. जिला प्रशासन ने इसकी पुष्टि की है. सीवान में आठ लोगों का इलाज चल रहा है. गंभीर रूप से बीमार करीब 13 लोगों को पीएमसीएच (पटना) रेफर किया गया है.

शराबकांड के बाद राजनीति शुरू

दूसरी तरफ शराबकांड के बाद सियासी गलियारों में तापमान बढ़ा हुआ है। राजद नेता मनोज कुमार झा ने कहा है कि, “मरने वालों की संख्या 25 से ऊपर जा चुकी है। सरकार ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना में भी डेटा को छिपाना चाहती थी…मुख्यमंत्री कहां है? राज्य को कौन चला रहा है?…मौतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। शराबबंदी के नाम पर गरीब और लाचार लोगों को जेल भेजा जा रहा है…तेजस्वी यादव ने सही कहा कि यह एक उद्योग है, एक सिंडिकेट है।”

उपेन्द्र कुशवाहा ने क्या कहा?

राज्यसभा सांसद और राष्ट्रीय लोक मोर्चा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने बिहार में जहरीली शराब त्रासदी पर कहा, “निश्चित तौर पर ये दुखद घटना है। परन्तु लोगों को समझना चाहिए कि शराब पीने से हानि ही हानि है। सब लोगों से अग्रह है कि शराब न पिएं।”

विजय कुमार सिन्हा ने कहा अपराधी को बचाने का खेल बंद करें

बिहार में जहरीली शराब त्रासदी पर बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, “मैं कह रहा हूं कि बिहार में पूरी तरह से शराबबंदी लागू है। शराबबंदी सबकी सहमति से लागू हुई है। इसे पूरी तरह से लागू करने के लिए सब सहयोग करें और ऐसे अपराधी को बचाने का खेल बंद करें…”

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news