Friday, October 18, 2024

इस सप्ताह प्रदोष व्रत से लेकर करवा चौथ का व्रत, यहां देखें सही डेट

पटना: हिंदू धर्म में व्रत और त्योहार के लिहाज से अक्टूबर माह बेहद खास है। इस महीने में दशहरा, धनतेरस, करवा चौथ से लेकर नरक चतुर्थी तक का पर्व मनाया जाएगा। इसके अलावा इस माह में भगवान शिव को समर्पित प्रदोष व्रत भी आज मंगलवार को रखा जाएगा।

14 से 20 अक्टूबर तक के दिन बेहद खास

बता दें कि 14 अक्टूबर से लेकर 20 अक्टूबर तक के ये 7 दिन बेहद महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इन सात दिनों के भीतर आश्विन माह का समापन और कार्तिक महीने की शुरुआत होगी। इसके अतिरिक्त, कृष्ण पक्ष शरद पूर्णिमा के एक दिन बाद 17 अक्टूबर को शुरू होगा, जो धन की देवी देवी लक्ष्मी और चंद्रमा भगवान को समर्पित है। तो आइए अब जानते हैं अक्टूबर के इस सप्ताह के प्रमुख व्रत और त्योहारों की सही तारीखों के बारे में।

आश्विन मास का आखिरी प्रदोष व्रत आज

वैदिक पंचांग के अनुसार आश्विन मास का आखिरी प्रदोष व्रत आज 15 अक्टूबर को मनाया जाएगा, जिसे भौम प्रदोष व्रत भी कहा जा सकता है. इस दौरान भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है।

16 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा

आश्विन मास के आखिरी प्रदोष व्रत के अगले दिन 16 अक्टूबर 2024 को शरद पूर्णिमा का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन धन की देवी देवी लक्ष्मी और चंद्रमा भगवान की पूजा की जाती है। इसके साथ ही खीर बनाकर पूरी रात चांदनी में रखा जाता है, जिसे अगले दिन प्रसाद के रूप में खाया जाता है। देश के कई राज्यों में शरद पूर्णिमा को कोजागरी पूर्णिमा भी बोला जाता है।

17 अक्टूबर को वाल्मिकी व मीराबाई जयंती

बता दें कि जब सूर्य देव अपनी राशि बदलते हैं तो उस तिथि को संक्रांति कहा जाता है। 17 अक्टूबर 2024 को सूर्य देव तुला राशि में गोचर करेंगे, इस दिन तुला संक्रांति का त्योहार मनाया जाएगा। इसके अलावा इसी दिन महर्षि वाल्मिकी का प्रकट उत्सव यानी वाल्मिकी जयंती और मीराबाई जयंती भी मनाई जाएगी.

19 अक्टूबर को कार्तिगाई त्योहार

वैदिक कैलेंडर के अनुसार, भगवान शिव और भगवान कार्तिकेय को समर्पित मासिक कार्तिगाई त्योहार हर महीने मनाया जाता है, जिसका व्रत इस बार 19 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा।

20 अक्टूबर को करवा चौथ

करवा चौथ व्रत विवाहित महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखता है, जो इस बार 20 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन निर्जला व्रत रखने के साथ-साथ भगवान शिव, देवी पार्वती, माता करवा और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। करवा चौथ के अलावा 20 अक्टूबर 2024 को वक्रतुंड संकष्टी चतुर्थी का व्रत भी रखा जाएगा.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news