Friday, October 18, 2024

New Disease: बिहार में एक नई बीमारी ने दी दस्तक, प्रदेश के कई इलाके प्रभावित

पटना। बिहार में लंगड़ा बुखार के संक्रमण में वृद्धि हो रही है। अकेले पटना में ही आनेवाले 20 से 25 प्रतिशत बुखार के मरीजों में लंगड़ा बुखार के लक्षण पाए गए हैं। अचानक से आए इस बुखार ने डॉक्टरों को भी चौंका दिया है। मरीजों के जोड़ों और एड़ियों में सूजन, पैरों में तेज दर्द के कारण पीड़ित को सीधे चलने में मुश्किल आ रही है।

इन इलाकों में पीड़ित अधिक

बड़ी हैरानी की बात है कि जांच में ना डेंगू पाया गया और ना ही चिकनगुनिया। डॉक्टरों ने इसे लगड़ा बुखार का नाम दिया है। पटना में पिछले एक सप्ताह के भीतर मिले बुखार पीड़ित मरीजों में लंगड़ा बुखार के लक्षण दिखाई दें रहे हैं। ये बुखार शहर के उन्हीं इलाके में ज्यादा फैला है, जहां डेंगू के मरीज की संख्या ज्यादा है। इनमें कदमकुआं, दीघा, सिपारा, ,जयप्रकाशनगर, भूतनाथ रोड, लोहानीपुर, चित्रगुप्गुतनगर, अशोकनगर, कांटी फैट्री रोड, न्यूपाटलिपुत्र कॉलोनी और पीसी कॉलोनी आदि इलाके शामिल हैं।

बीमारी के अलग लक्षण

ऐसे मोहल्ले से दर्जनों मामले सामने आ रहे हैं। डॉक्टरों के लिए यह नया संक्रमण स्वास्थ्य विभाग के लिए सर दर्द बन गया है। डॉक्टरों के मुताबिक जिस तेजी से यह संक्रमण फैल रहा है, ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि आगामी दिनों में यह संक्रमण का प्रभाव किन इलाकों तक रहेगा। शहर के वरीय फिजिशियन डॉ. संतोष एस ठाकुर का कहना है कि पीड़ितों में इस बार बुखार के अलग तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news