Monday, October 21, 2024

बिहार के 117 स्कूलों पर गिरने वाला है गाज, शिक्षा विभाग ने क्यों दिया ये आदेश

पटना: बिहार में ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर छात्रों की जानकारी नहीं देना स्कूलों को महंगा पड़ सकता है. पटना जिले में 117 ऐसे स्कूल हैं जिन्होंने अब तक छात्रों की जानकारी नहीं दी है. उन स्कूलों पर कार्रवाई हो सकती है. उन्होंने पोर्टल पर पढ़ने वाले बच्चों की जानकारी भी अपलोड करना शुरू नहीं किया है।

ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर जानकारी अपलोड करें

इन स्कूलों को जल्द से जल्द कक्षावार आधार नंबर के साथ बच्चों की जानकारी ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड करनी होगी, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.मालूम हो कि स्कूलों में दोहरे नामांकन और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर स्कूलों में नामांकित छात्रों की जानकारी उपलब्ध कराने का आदेश दिया है.

117 स्कूलों ने बच्चों की जानकारी नहीं दी

वहीं, जिन 117 निजी स्कूलों ने आधार नंबर के साथ पढ़ने वाले बच्चों की कुल संख्या की जानकारी पोर्टल पर अपलोड नहीं की है, उनमें सबसे ज्यादा पटना सदर प्रखंड के स्कूल शामिल हैं. मिली सूचना के मुताबिक, पटना सदर ब्लॉक में 77 स्कूल ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक बच्चों की जानकारी अपलोड नहीं की है.

राजधानी पटना सदर ब्लॉक से 77 स्कूल

पालीगंज- 3, पंडारक- 1, पटना सदर- 77, पुनपुन- 1, फुलवाशरीफ- 5, संपतचक- 3,अथमलगोला- 2, बख्तियारपुर- 1, बाढ़- 1, बिहटा- 4, बिक्रम- 2, दानापुर- 3, धनरुआ- 1, दुल्हिन बाजार- 1, मनेर- 2, मसौढ़ी- 3, मोकामा- 2, नौबतपुर- 5 शामिल हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news