Friday, October 18, 2024

Navratri: नवरात्रि का पांचवा दिन, मां स्कंदमाता को समर्पित, जाने शुभ मुहूर्त और प्रिय रंग

पटना। सनातन धर्म में नवरात्रों का बहुत महत्व होता है । आज नवरात्रि का पांचवा दिन है। पांचवा नवरात्रि स्कंदमाता को समर्पित होता है। आज के दिन स्कंदमाता की विधि-विधान से पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि स्कंदमाता की पूजा-अर्चना करने से और इस दिन व्रत रखने से जीवन में सभी तरह के सुखों की प्राप्ति होती है।

शुभ मुहूर्त

पंचांग के मुताबिक आश्विन माह के शुक्ल की पंचमी तिथि का आरंभ 07 अक्टूबर को सुबह 09 बजकर 48 मिनट से होगी। वही, इसका समापन 08 अक्टूबर को सुबह 11 बजकर 18 मिनट पर होगा। शारदीय नवरात्रि के पांचवें दिन जल्दी उठकर स्नान करें। नहाने के बाद साफ कपड़े पहने। मंदिरों की साफ-सफाई करें और पूजा की तैयारी करें। स्कंदमाता को कुमकुम, चंदन, फल, फूल समेत को चढ़ाए। स्कंदमाता की विधि विधान से पूजा करें।

मां का प्रिय रंग

स्कंदमाता के सामने दीपक जलाकर आरती करें और स्कंदमाता के मंत्रों का जप करें। स्कंदमाता चालीसा का पाठ करें। मां को केले और मिठाई का भोग लगाएं। मां से जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति के लिए कामना करें। स्कंदमाता की पूजा के दौरान सफेद और पीला रंग के पहनना शुभ होता है, क्योंकि सफेद और पीला रंग देवी को अति प्रिय है। इन रंग के वस्त्र धारण करने से मां प्रसन्न होंगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news