Friday, October 18, 2024

Bihar Teacher Salary: नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, शिक्षकों को एक साथ मिलेगी तीन माह की सैलरी

पटना: त्योहारी सीजन में बिहार शिक्षा विभाग ने पे रोल मैनेजमेंट पोर्टल से जुड़ी बड़ी राहत दी है. शिक्षकों और कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक का वेतन पाने के लिए अब पोर्टल से पर्ची की जरूरत नहीं पड़ेगी। बिहार शिक्षा विभाग ने वेतन भुगतान की प्रक्रिया को आसान बना दिया है.

शिक्षा विभाग के फैसले से मिलेगा फायदा

बता दें कि शिक्षा विभाग के इस अहम फैसले से पटना यूनिवर्सिटी, मगध यूनिवर्सिटी, बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी, जयप्रकाश यूनिवर्सिटी, वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी समेत कई विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों को फायदा होगा.

पेरोल मैनेजमेंट पोर्टल की प्रक्रिया होगी आसान

बिहार शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद अब पेरोल मैनेजमेंट पोर्टल से बिना पर्ची निकाले भी शिक्षकों को वेतन भुगतान की प्रक्रिया सरल हो जायेगी. शिक्षकों और कर्मचारियों को वेतन भुगतान में आ रही दिक्कतों को कम करने के लिए शिक्षा विभाग ने यह कदम उठाया है.त्योहारी सीजन में हर किसी को पैसों की जरूरत होती है. इसे ध्यान में रखते हुए, शिक्षा विभाग बिहार के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों और कर्मचारियों को जुलाई से सितंबर तक वेतन का भुगतान करेगा, भले ही उनके पास पेरोल प्रबंधन पोर्टल पर वेतन पर्ची न हो।

13 विश्वविद्यालयों के हजारों शिक्षकों को फायदा

कर्मचारियों की परेशानी कम करने के लिए शिक्षा विभाग ने तीन महीने के लिए पोर्टल से सैलरी स्लिप की अनिवार्यता हटा दी है. विभाग के इस फैसले से राज्य के 13 विश्वविद्यालयों के हजारों शिक्षकों और कर्मचारियों को फायदा होगा. दुर्गा पूजा से पहले बिहार सरकार ने वेतन भुगतान के लिए पैसा जारी कर दिया है.

इन कर्मचारियों को मिलेगा इसका फायदा

सरकार के इस फैसले से कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत यूनिवर्सिटी, मौलाना मजहरुल हक वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी, बीएन मंडल यूनिवर्सिटी, तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी, अरबी-फारसी यूनिवर्सिटी, पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी, पटना यूनिवर्सिटी, मगध यूनिवर्सिटी, बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी, जयप्रकाशयूनिवर्सिटी, पूर्णिया यूनिवर्सिटी, मुंगेर यूनिवर्सिटी, ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के हजारों शिक्षक और कर्मचारी अच्छे से त्योहार मना सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news