Friday, October 18, 2024

Bihar Police: दुर्गा पूजा को लेकर बिहार पुलिस अलर्ट, लाखों असामाजिक तत्वों की पहचान

पटना: दुर्गा पूजा के दौरान सार्वजनिक शांति भंग होने की आशंका को देखते हुए बिहार पुलिस ने राज्य भर में 1.35 लाख से अधिक असामाजिक तत्वों की पहचान की है. इनमें से 26 हजार से बांड भरवाने की कार्रवाई की गयी है. बिहार पुलिस मुख्यालय ने कहा कि दशहरा मेले के दौरान राज्य भर में 10 हजार से अधिक अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए जायेंगे.

पटना में 2200 पुलिस की होगी तैनाती

इनमें से करीब 2200 की तैनाती सिर्फ पटना जिले में होगी. विभिन्न जिलों में 31 डीएसपी, 450 इंस्पेक्टर-सब इंस्पेक्टर और 12 कंपनी दंगा निरोधक दस्ते को विशेष रूप से तैनात किया गया है.

हमेशा की तरह थाने में देनी होगी हाजिरी

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सितंबर में चिह्नित 1.35 लाख असामाजिक तत्वों की पहचान हुई है, जिसे नियमित तौर पर थाने में हाजिरी देनी होगी. पुलिस मुख्यालय स्तर पर राज्य पुलिस कमांड सेंटर भी बनाया जायेगा. यह कमांड सेंटर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे काम करेगा। सोशल मीडिया पर होने वाली गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है. अपराधियों के बारे में जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14432 जारी किया गया है.

16 हजार से ज्यादा प्रतिमाएं की जाएंगी स्थापित

मुख्यालय ने कहा कि दुर्गा पूजा को लेकर सभी संवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर विशेष निगरानी रखने, 24 घंटे पेट्रोलिंग करने, भारत-नेपाल सीमा और पड़ोसी राज्यों की सीमा पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सीसीटीवी से लगातार निगरानी रखी जा रही है. पिछले कुछ सालों से राज्य में औसतन 15 से 16 हजार प्रतिमाएं स्थापित होती हैं. इस साल भी 16,000 प्रतिमाएं स्थापित होने की संभावना है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news