Friday, October 18, 2024

कैमूर के इंजीनियरिंग कॉलेज में लगी भीषण आग, छात्रों ने दिखाई बहादुरी की मिसाल

पटना: बिहार के कैमूर जिले से आगजनी की खबर सामने आई है। जिले के भभुआ स्थित जैतपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के एग्जाम डिपार्टमेंट हाल में शॉर्ट सर्किट से भीषण आग लग गई. इस घटना में लाखों रुपए का आर्थिक नुकसान हुआ है. घटना के बाद कॉलेज कैंपस में हड़कंप मच गया। इस घटना की जानकारी मिलने पर SDM विजय कुमार व SDPO शिवशंकर कुमार तीन फायर ब्रिगेड के साथ घटनास्थल पर पहुंचे, तबतक राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के बहादुर छात्र और कॉलेज स्टाफ के मदद से आग पर काबू पा लिया गया था.

कई महंगे चीजों का हुआ नुकसान

बता दें कि इस घटना में प्रिंटर मशीन, कंप्यूटर, ट्यूबलाइट, एसी, कुर्सी-टेबल, एग्जाम देने वाले कॉपियों के बंडल सहित कई अन्य जरूरी व महंगे मशीन जल कर राख बन गए। वहीं आग बुझाने के दौरान खिड़कियों के कांच भी टूट गए. जबकि हॉल धुएं से पूरी तरह से काले पड़ गए.

शॉर्ट सर्किट के कारण लगी आग

बता दें कि घटना को लेकर बताया गया है कि शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारी के कारण आग लगी। इस आग लगी की घटना तब हुई, जब कॉलेज का लंच टाइम था. ऐसे में इस घटना की सबसे पहले जानकारी ड्यूटी पर तैनात सिक्योरिटी गार्डों को हुई, जो कि चीख पुकार करना शुरू कर दिए. हल्ला सुनने के बाद घटनास्थल पर कॉलेज के छात्र पहुंचे, इसके साथ कॉलेज के टीचिंग और सारे नॉन टीचिंग स्टाफ भी मौके पर पहुंच गए।

इन छात्रों की सूझबूझ से पाया गया काबू

आग की लपेट इतनी तेज थी कि देखते ही देखते पूरा हॉल धुआ-धुआ हो गया। मौके पर मौजूद कॉलेज के बहादुर छात्रों ने अपनी सूझबूझ से इस भीषण आगजनी पर काबू पाया। छात्रों में इंजीनियरिंग सेकंड ईयर का सत्यम झा, थर्ड ईयर का प्रिंस सिंह, प्रिंस यादव, रिशु मिश्रा, बादल मिश्रा,  प्रसून एवं अन्य छात्र शामिल थे। इन सभी होनहार छात्रों की वजह से अगले 45 मिनट के भीतर आग पर काबू पा लिया गया।

घटना को लेकर प्राचार्य ने क्या कहा?

दूसरी तरफ राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के प्राचार्य सुधीर कुमार ने आगजनी की घटना को लेकर कहा कि इस घटना में अगर सबसे महंगी चीज़ जली तो वह थी हमारी बड़ी प्रिंटिंग मशीन. उन्होंने इस घटना में पांच लाख रुपये से अधिक के नुकसान का अनुमान लगाया है.

SDM ने दिया बयान

घटना को लेकर SDM विजय कुमार ने कहा कि उन्हें इस घटना की जैसे हीं जानकारी मिली वैसे हीं SDPO शिवशंकर कुमार के साथ 3 दमकल तथा 3 फायर फाइटरों की टीम के साथ पुलिस फोर्स को लेकर पहुंच गए, ताकि किसी भी परेशानी का सामना कर पाएं. गनीमत यह हुआ कि इससे पहले हीं कॉलेज प्रशासन और कॉलेज के होनहार छात्रों की सूझबूझ से आगलगी पर काबू पा लिया गया था।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news