Friday, October 18, 2024

Navratri 2024: त्योहारी सीजन से पहले महंगाई की मार, काजू-बादाम के साथ बढ़े सब्जियों के दाम

पटना: इस बार जो लोग नवरात्रि में व्रत रखने वाले हैं उन्हें पूजा प्रसाद और फल चढ़ाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. पूजा में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले नारियल की कीमत में इस बार 80 रुपये प्रति किलो का इजाफा हुआ है. इतना ही नहीं आगे जान लीजिए त्योहारी सीजन में महंगाई का आपके जेब पर कितना असर पड़ने वाला है।

काजू और बादाम की कीमत में बढ़ोतरी

वहीं, काजू और बादाम की कीमत में 200 से 300 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. जो मखाना 650 से 700 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, वह इस बार 1200 से 1800 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. वहीं चिरौंजी 1600-1700 रुपये से बढ़कर 1900-2000 रुपये प्रति किलो हो गई है.

3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत

3 अक्टूबर से नवरात्रि का त्योहार शुरू हो रहा है. ऐसे में बाजार व्यवस्थित हो जाते हैं. पूजन सामग्री के साथ-साथ फल और मेवे का बाजार भी गर्म है। महंगाई का असर हर तरफ देखने को मिल रहा है. थोक बाजार में नारियल छिलके की कीमत पिछले साल की तुलना में 50 रुपये प्रति किलो और काजू-बादाम की कीमत 100 से 150 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गयी है. वहीं, खुदरा बाजार में ये और महंगे हो गए हैं. हालाँकि, अन्य फल फसलों सिंघाड़ा आटा, कुट्टू आटा, मूंगफली, रामदाना और साबूदाना की कीमतों में मामूली अंतर ही है।

सब्जियों के भी दाम बढे

त्योहार से पहले ही जहां सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं, वहीं सूखे मेवे भी इससे अछूते नहीं हैं. महंगाई का असर जहां दालों और सब्जियों पर दिख रहा था वहीं अब इसका असर मखाना, काजू और किशमिश जैसे सूखे मेवों पर भी दिखने लगा है.

पिछले दो तीन माह में रेट बढ़ा

पिछले दो-तीन महीनों में ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. ड्राई फ्रूट्स की कीमत बढ़ने के साथ ही मांग भी कम हो गई है. इसका असर उनके सहयोगियों की जेब पर भी पड़ने लगा. ड्राई फ्रूट्स के दाम दिन-ब-दिन आसमान छू रहे हैं. हालात ये हैं कि पिछले दो से तीन महीने में कुछ ड्राई फ्रूट्स के दाम दोगुने हो गए हैं. ऐसे में ग्राहक ड्राई फ्रूट्स की ओर रुचि नहीं ले रहे हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news