Friday, October 18, 2024

Bihar News: नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, इन महिलाओं के लिए जारी किए 522 करोड़ रुपए…

पटना: बिहार की नीतीश सरकार ने जीविका दीदियों के लिए बड़ी रकम का ऐलान किया है. आपको बता दें कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए 500 करोड़ रुपये से ज्यादा का आवंटन किया गया है. पहली किस्त के रूप में 522 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने बताया कि इस राशि से गांव में आजीविका के लिए काम कर रहे हजारों स्वयं सहायता समूहों को लाभ मिलेगा .

इतने रूपये राशि के तौर पर दिया गया

बता दें कि इस पैसे में 60:40 अनुपात के तहत केंद्र के रूप में 31369.58 लाख रुपये और राज्य के रूप में 20913.05 लाख रुपये दिए गए हैं. इस राशि का उपयोग समूहों द्वारा कृषि, पशुपालन, हस्तशिल्प, लघु उद्योग और अन्य आजीविका गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा। इसके माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने व परिवारों की आर्थिक हालात को मजबूत करने में सहायता मिलेगी।

ग्रामीण महिलाओं को मिलेगी स्वरोजगार के अवसर

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि इससे विशेषकर ग्रामीण महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद मिलेगी और उनके उत्पादों को बाजार उपलब्ध कराने में भी मदद मिलेगी. उनके उत्पादों को बेहतर दाम मिल सकेंगे। आपको बता दें कि बिहार में फिलहाल 10 लाख 63 हजार स्वयं सहायता समूह काम कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, इन समूहों से कुल 1 करोड़ 34 लाख से ज्यादा महिलाएं जुड़ी हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news