Friday, September 27, 2024

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, त्योहारी सीजन के दौरान बिहार पुलिस की छुट्टी रद्द

पटना: शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से शुरू हो रही है. ऐसे में पूरे बिहार में दुर्गा पूजा के मौके पर मेले का आयोजन किया जाता है. लोग पूजा पंडालों में जाते हैं और माता रानी के दर्शन करते हैं।

शांति बनाएं रखने के लिए आदेश जारी

ऐसे में दुर्गा पूजा के दौरान कानून-व्यवस्था और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस मुख्यालय की ओर से शुक्रवार (27 सितंबर) को आदेश जारी किया गया है कि 5 से 16 अक्टूबर तक पुलिसकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी जाएंगी.

इनके लिए लिखा गया पत्र

बिहार पुलिस मुख्यालय विधि-व्यवस्था प्रभाग की तरफ से यह पत्र महानिदेशक, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस, महानिदेशक (प्रशिक्षण), सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक/क्षेत्रीय पुलिस उप महानिरीक्षक (रेलवे सहित) पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय), अपर पुलिस महानिदेशक, रेलवे/अपराध अनुसंधान विभाग/ विशेष शाखा/आर्थिक अपराध इकाई को लिखा गया है. हालांकि इमरजेंसी में छूट दिया जाएगा.

जारी किए गए पत्र में ये है निर्देश

जारी पत्र में लिखा है, ”दुर्गा पूजा 2024 के अवसर पर कानून व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए 05.10.2024 से 16.10.2024 तक सभी प्रकार की छुट्टियां (विशेष परिस्थितियों को छोड़कर) बंद हैं।” सभी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक/सेनानायक/प्रिंसिपल अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।”

3 से 12 अक्टूबर तक चलेगी पूजा

शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर (गुरुवार) को कलश स्थापना के साथ शुरू होगी। इस दिन से घरों से लेकर पूजा पंडालों तक में दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू हो जाएगा. नवरात्रि के दौरान चतुर्थी तिथि दो दिन 6 और 7 अक्टूबर तक रहेगी।

अष्टमी और नवमी तिथि एक ही दिन

इस बार अष्टमी और महानवमी का व्रत एक ही दिन 11 अक्टूबर (शुक्रवार) को होगा। विजयादशमी का त्योहार 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. शारदीय नवरात्रि में एक तिथि बढ़ने और दो तिथियां एक दिन हो जाने से दुर्गा पूजा 10 दिन की हो जाएगी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news