Wednesday, September 25, 2024

Dengue: राजधानी में डेंगू के 49 नए मरीज, वार्ड में बेडों की संख्या बढ़ाई

पटना। बिहार की राजधानी में डेंगू के 49 और चिकनगुनिया के 3 नए मरीज सामने आए हैं। अब पटना में डेंगू पीड़ितों की संख्या 1229 हो गई है। डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज कंकड़बाग में मिले है। कंकड़बाग में डेंगू के सबसे ज्यादा 20 मरीज सामने आए है।

बाकींपुर में 8 मरीज मिले

वहीं बाकींपुर में 8, अजीमाबाद में 2 डेंगू के मरीज सामने आए है। वहीं 3 मरीजों की पहचान नहीं हो पाई। पटना शहरी क्षेत्र के एनसीसी और पटना सिटी में एक भी नए पीड़ित नहीं मिले है। इसके अतिरिक्त दानापुर और बिहटा और संपतचक में डेंगू के 1-1 मरीज सामने आए है। जिला संक्रामक रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चंद्र प्सदा ने बताया कि पिछले 2 दिनों से डेंगू के मामले में कमी आई है।

पिछली बार के मुकाबले कम प्रकोप

पिछले साल की तुलना करें तो इस बार प्रकोप कुछ हद तक कम है। बताया गया है कि कंकड़बाग में कई जगह जलजमाव हो रखा है। जलजमाव डेंगू का प्रमुख कारण है। वहीं पूरे बिहार में इस साल एक जनवरी से 23 सिंतबर तक डेंगू मरीजों की कुल संक्या 2512 हो गई है। गया में 8, बेगूसराय में 4 मरीज सामने आए है। पूर्वी चंपारण में 3, औरंगाबाद में 2, किटहार में 2 डेंगू के मरीज सामने आए।

बेड की संख्या में वृद्धि

आईजीआईएमएस में डेंगू वार्ड में बेड की संख्या बढ़ा दी गई है। अब वार्ड में बेड की कुल संख्या 40 हो गई है। इसमें 3 आईसीयू में रखा गया है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. मनीष मंजल मने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ हुई बैठक के बाद बेड की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news