Thursday, September 19, 2024

PM Modi: पीएम मोदी का 74वां जन्मदिन आज, जानें प्रधानमंत्री बनने के बाद किस तरह और कहां मनाया?

पटना। आज 17 सितंबर को देश भर में अलग तरह का जशन का माहौल है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 74वां जन्मदिन है. इस वर्ष प्रधानमंत्री मोदी अपने तीसरे कार्यकाल के बाद देश की जनता के बीच जन्म दिवस मनाएंगे. तो ऐसे में आइए जानते है कि आखिर प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंनें आज तक किस तरह और कहां अपना जन्मदिन सेलिब्रेट किया.

साल 2023

2023 में पीएम मोदी का 73वां जन्म दिवस था और इस अवसर पर उन्होंने कई परियोजनाएं और योजनाएं शुरू की थीं. कन्वेंशन सेंटर ‘यशोभूमि’ देश को समर्पित किया गया जो दिल्ली के द्वारका में बनाया गया है. केंद्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बैठकों के साथ-साथ सम्मेलनों, व्यापार शो आदि के आयोजन के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करता है।

साल 2022

बात करें 2022 की तो उस समय पीएम मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में मुस्लिम समाज के लोगों के साथ 72 किलो का केक काटकर अपना जन्म दिवस मनाया.

साल 2021

अपने 71वें जन्म दिवस पर साल 2021 में पीएम मोदी ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के राष्ट्र अध्यक्ष की परिषद की बैठक में शामिल हुए. बता दें कि यह 21वीं बैठक का आयोजन वर्चुअली तरीके से की गई थी.

साल 2020

अपने इस 70वें जन्मदिन पर साल 2020 में पीएम मोदी ने सामाज की सेवा और प्रतीकात्मक पहल पर अपना नजर बनाए रखे हुए थे. यह वर्ष बेहद खराब रहा क्योंकि हमारे देश व अन्य देशों में कोरोना वायरस से हड़कंप मचा हुआ था.

साल 2019

अपने 69वें जन्मदिन पर साल 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने गृह राज्य गुजरात पहुंचे थे जहां उन्होंने सरदार सरोवर बांध का दौरा भी किया था.

साल 2018

अपने 68वें जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा किया जहां उन्होंने प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के साथ समय बिताया. पीएम ने इस दिन काशी पहुंचकर वहां विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और भगवान विश्वनाथ से अच्छे दिन की प्रार्थना की। पीएम मोदी द्वारा लिखित एग्जाम वॉरियर्स का गुजराती संस्करण महात्मा गांधी द्वारा स्थापित नवजीवन ट्रस्ट द्वारा प्रकाशित किया गया है।

साल 2017

पीएम मोदी ने अपने 67वें जन्मदिन पर गुजरात के केवड़िया में सरदार सरोवर बांध का उद्घाटन किया. भारतीय वायुसेना के मार्शल अर्जन सिंह के घर जाने से पहले उन्होंने एक बैठक को भी संबोधित किया.

साल 2016

66वें जन्मदिन का जश्न गांधीनगर में उनकी मां हीराबेन से मुलाकात के साथ शुरू हुआ। पीएम मोदी नवसारी गए जहां उन्होंने विकलांग लोगों के बीच सहायता वितरण समारोह में शामिल हुए. इस जन्म दिवस पर एक साथ करीब 989 दीपक जलाए गए जो एक रिकॉर्ड बना था.

साल 2015

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की स्वर्ण जयंती मनाने के लिए आयोजित युद्ध प्रदर्शनी शौर्यांजलि का दौरा किया। पीएम के 65वें जन्मदिन पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 365 किलो लड्डू बांटे थे.

साल 2014

साल 2014 में पीएम मोदी अपने जन्म दिवस पर गांधीनगर पहुंचकर अपनी मां हीराबेन से आशीर्वाद लिए थे. जहां अपने 64वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने अहमदाबाद से गांधीनगर तक अकेले ही सामान्य कार में सफर किया. इस मौके पर उनकी मां ने बाढ़ प्रभावित जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 5,000 रुपये का दान दिया.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news