Thursday, September 19, 2024

Kal Ka Mausam: सोमवार को बिहार में आंधी के साथ तेज बारिश, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

पटना: राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में कल यानी सोमवार को आंधी के साथ बारिश की संभावना है. इस दौरान उत्तर बिहार के मुकाबले दक्षिण बिहार के अधिक जिलों में बारिश के आसार हैं. पटना समेत बिहार के 14 जिलों में अत्यधिक भारी और भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग ने सोमवार को पूरे बिहार में बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

आठ जिलों के लिए येलो अलर्ट

छह जिलों में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और आठ जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने इस दौरान किसानों और आम लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. बिहार के अधिकांश शहरों में शनिवार से मौसम का मिजाज बदल गया है. इस दौरान पटना समेत कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

इन जिलों में भारी बारिश के आसार

बता दें कि बिहार में बारिश होने और बादल छाए रहने की वजह से लोगों को कई दिनों के बाद भीषण गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार 16 सितंबर को प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है. जमुई, अरवल, बांका, नवादा, गया, औरंगाबाद जिले में एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. पटना, जहानाबाद, नालंदा, मुंगेर, , रोहतास, कैमूर,भागलपुर जिले में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.

इन जिलों में आज हुई बारिश

बिहार में मानसून की सक्रियता और वातावरण में नमी बढ़ने तथा आसमान में बादल छाये रहने के कारण बिहार के कुछ जिलों में तूफान आने की प्रबल संभावना है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. गंडक, बागमती, पुनपुन, सोन आदि नदियों के जलस्तर में वृद्धि की प्रबल संभावना है. निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है. आज रविवार को प्रदेश के 21 जिलों में हल्की बारिश दर्ज हुई. शेखपुरा में 15, बेगुसराय में 44.5, नवादा में 53.5 , भागलपुर में 33, दरभंगा में 44.2, सुपौल में 15.7 मिमी बारिश हुई.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news