Friday, September 20, 2024

Pitru Paksha 2024: प्रेमानंद महाराज के विचार से क्या सही में लगानी चाहिए घर में पितरों की तस्वीर

पटना: हिंदू पौराणिक कथाओं के मुताबिक, हमारे पूर्वज हमें हमेशा आशीर्वाद देने और हमारी परेशानियों का रास्ता निकालने के लिए पितृ पक्ष के दौरान धरती पर आते हैं. बता दें पितृ पक्ष कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहा है. पितृ पक्ष 18 सितंबर से शुरू होकर 2 अक्टूबर तक चलने वाला है. ऐसे में हम अपने घरों में पूर्वजों की कई फोटोज लगाते हैं. आइए पितृ पक्ष से पहले जानते है पितरों की फोटोज को लेकर प्रेमानंद जी महाराज के विचार।

लड़की के पूछने पर महाराज जी ने बताई वजह

हाल ही में, प्रेमानंद महाराज जी के आश्रम में कथा के दौरान एक लड़की ने पूछा कि क्या हमें अपने पूर्वजों की फोटोज अपने मंदिरों में लगानी चाहिए. हालांकि, कई लोगों का कहना ​​है कि राधा रानी और कुंज बिहारी के आसपास अपने पूर्वज की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. तो इस प्रश्न का जवाब प्रेमानंद महाराज देते हुए बोले हैं कि यदि आपको ऐसा लगता है कि हमारे रक्षक ठाकुर जी के जीवन में कोई परेशानी नहीं है। इस स्थिति में ठाकुर जी का रूप कैसा है ये आपके अंदर के आत्मा ने मान लिया, आप जिस मन से उसे देखेंगे आपको ठाकुर जी की वैसी ही छवि दिखेगी।

पूर्वजों की पूजा भगवान के पूजा के सामान

बता दें कि प्रेमानंद महाराज का कहना हैं कि अगर आपके अंदर देवी देवता को लेकर भावनाएं हैं तो इसमें कुछ भी खराब या गलत नहीं है. यदि ऐसा आपके जीवन में नहीं है, तो आपके पूर्वजों की फोटोज नहीं सहेज सकते है. यदि आप सच्ची भावना से अपने पूर्वजों की तस्वीर लगाते हैं और विश्वास करते हैं कि ये लोग मेरे भगवान के सामान हैं और सच्ची श्रद्धा भाव से उनकी सेवा करते रहते हैं, तो आपको अवश्य भगवान का आशीर्वाद मिलेगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news