Monday, September 16, 2024

Ganesh Chaturthi: पटना में बप्पा को पहनाया गया 30 लाख के मुकुट, जुट रहे अधिक भक्तों की भीड़

पटना : गणेश चतुर्थी के दिन महाराष्ट्र में तो गणेश उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन बिहार में भी गणेश चतुर्थी पर विशेष उत्साह देखने को मिलता है. जहां राजधानी पटना में कई जगहों पर भगवान गणेश की स्थापना की गई है, वहीं पटना के महाराष्ट्र मंडल पूजा पंडाल में विशेष आयोजन किया गया है, जहां बेहद आकर्षक और भव्य तरीके से भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

पंडाल को बनाया गया कुछ अलग

इस बार गणेश चतुर्थी को लेकर महाराष्ट्र मंडल की ओर से भव्य आयोजन किया गया है. पूजा पंडाल में भगवान गणेश की मूर्ति के साथ-साथ पंडाल को भी अनोखा डिजाइन दिया गया है. यह प्रतिमा लाल बाग के राजा की तरह होगी, जिसे मुंबई से लाया गया है। गणेश उत्सव के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पटना के पूजा पंडालों में पहुंच रहे हैं.

मुकुट की कीमत 30 लाख रूपये

महाराष्ट्र मंडल के आयोजक संजय भोसले ने जानकारी देते हुए बताया कि महाराष्ट्र मंडल गणपति पूजा को लेकर हर बार कुछ नया करता है. इस बार सबसे आकर्षक बप्पा का मुकुट है जिसकी कीमत पिछली बार 21 लाख रुपये थी. इस बार मुकुट की कीमत 30 लाख रुपये है और यह सोने और हीरे से जड़ा हुआ है। पिछले साल 5 फीट की मूर्ति लाई गई थी. इस बार आकर्षक प्रतिमा के साथ 6 फीट की प्रतिमा भी लायी गयी है. इस बार पूजा पंडाल भी अयोध्या के राम मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है, जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं.

13 सितंबर तक होगा उत्सव

इस बार यहां गणेश उत्सव का आयोजन शनिवार 7 सितंबर से 13 सितंबर तक किया जाएगा. 13 सितंबर को भव्य शोभा यात्रा के साथ बप्पा का विसर्जन किया जाएगा. इस जुलूस में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहेंगे. इन 7 दिनों के दौरान हर दिन अलग-अलग कार्यक्रम होंगे और कई गणमान्य लोग मौजूद रहेंगे. इस पूजा पंडाल में भारी भीड़ जुटती है और सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस को भी इसकी सूचना दे दी गई है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news