Monday, September 16, 2024

Teachers’ Day 2024: अपने देश में 5 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे? जानें इससे जुड़ी जानकारी

पटना: भारत में हर वर्ष शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है. जबकि, वर्ल्ड टीचर्स डे एक माह बाद 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. इंडिया में 5 सितंबर को ही शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है? आइए जानते हैं इस बारे में और साथ ही टीचर्स डे के इतिहास और महत्व भी.

भारत के पहले उपराष्ट्रपति के जन्मदिन पर मनाया जाता

शिक्षक दिवस भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक महान दार्शनिक और विद्वान थे और उन्हें वर्ष 1954 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, भारत रत्न से सम्मानित किया गया था और 1963 में उन्हें ब्रिटिश रॉयल ऑर्डर ऑफ मेरिट की मानद सदस्यता से सम्मानित भी किया गया था।

उनका जन्म 1888 में हुआ था

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रोफेसर के रूप में कार्य किया और एक विपुल लेखक भी थे और अमेरिका और यूरोप में अपने व्याख्यानों के माध्यम से अंतर-सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा दिया।

राष्ट्रपति बनने के बाद जन्मदीन पर टीचर्स डे मनाने का अनुरोध

1962 में जब डॉ. राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने तो कुछ छात्रों ने उनसे उनका जन्मदिन 5 सितंबर को मनाने का अनुरोध किया। हालांकि, डॉ. राधाकृष्णन ने सुझाव दिया कि छात्र यह दिन शिक्षकों को समर्पित करें। ये है भारत में शिक्षक दिवस का इतिहास ।

5 सितंबर को क्यों मनाते है?

शिक्षक दिवस का महत्व यह है कि भारतीय संस्कृति गुरु और शिष्य (शिक्षक और छात्र) के बीच के रिश्ते को बहुत महत्व देती है। यह दिन न केवल डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाता है बल्कि शिक्षकों के समर्पण और कड़ी मेहनत का सम्मान भी करता है। 5 सितंबर को शिक्षक दिवस इसी का प्रतीक है। जहां छात्रों को अपनी कृतज्ञता और प्रशंसा व्यक्त करने का अवसर मिलता है, वहीं शिक्षकों को भी आत्मनिरीक्षण करने और छात्रों के लिए एक स्वस्थ और प्रेरक वातावरण बनाने का मौका मिलता है।

इस तरह मनाएं टीचर्स डे

इस शिक्षक दिवस पर अपने अद्भुत भाषणों, गीतों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से अपने शिक्षकों को श्रद्धांजलि दें। स्कूलों में, वरिष्ठ छात्र शिक्षक की पोशाक पहनते हैं और जूनियर कक्षाएं संचालित करते हैं। इसके अलावा, शिक्षक दिवस पर छात्र अपने शिक्षकों को कृतज्ञता के प्रतीक के रूप में उपहार, कार्ड और फूल देते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news