Monday, September 16, 2024

Dengue: बिहार में डेंगू का प्रकोप जारी, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की चेतावनी

पटना। बिहार में डेंगू का प्रकोप लगातार जारी है। पिछले 24 घंटों में राज्य के विभिन्न जिलों में डेंगू के 33 नये मरीज पाये गये हैं। इनमें सबसे ज्यादा 16 नये डेंगू के मरीज पटना जिले में ही पाये गए हैं। इसके अतिरिक्त सीवान में 3, गोपालगंज में 3, बेगूसराय में 2, , पूर्णिया में भी 2, गया, भोजपुर, नालंदा, खगड़िया, रोहतास, नवादा और सारण में डेंगू के एक -एक नए मरीज पाये गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की चेतावनी

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के बढ़ते मामले को देखते हुए जिले में चेतावनी जारी की है। स्वास्थ्य विभाग ने मच्छर लार्वा संग्रह कर जांच कराने और लोगों को जागरूक करने का भी निर्देश दिए है। अस्पतालों में डेंगू मरीजों के लिए बेड सुरक्षित रखने के भी निर्दश जारी किए गए है। फिलहाल जनवरी से सितंबर तक 808 डेंगू के मामले सामने आए हैं। जिसमें अकेले पटना जिले में 359, गया जिला में 41, मुज़फ्फरपुर जिला में 42, समस्तीपुर जिला में 35, नालंदा जिला 36, वैशाली जिला में 24 और मधुबनी जिला में 22 डेंगू के मरीज पाये गए है।

पटना में मरीजों की संख्या 323

पटना में डेंगू के मामले में तेजी से बढोत्तरी हो रही है। अजीमाबाद और कंकड़बाग, के इलाके डेंगू के हॉटस्पॉट बन हुए हैं। मंगलवार को डेंगू के 16 नए मरीज पटना जिले से सामने आए हैं। इनमें बांकीपुर के 3, कंकड़बाग के 5, नूतन के 2 और अजीमाबाद के 2, मनेर, पटना सिटी और पाटलिपुत्र अंचल के 1-1 मरीज डेंगू के मिले हैं। इसके साथ ही पटना जिले में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 323 हो गयी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news