Monday, September 16, 2024

Bihar Weather: आगामी 24 घंटे में बारिश के साथ कड़केगी बिजली, IMD ने जारी किए अलर्ट

पटना। बिहार में आगामी 24 घंटे में सामान्य बारिश की संभावना जताई है। वहीं मौसम वैज्ञानिक ने राज्य के 3 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। साथ ही अनुमान जताया है कि सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण में भारी बारिश की शंका है। साथ ही कई जगहों पर तूफान की भी आशंका जताई है। मौसम विभाग द्वारा उत्तर बिहार में तेज गर्जना के साथ ठनका गिरने की भी संभावना है।

आकाशीय बिजली के लिए जारी अलर्ट

आकाशीय बिजली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने चेतावनी जारी की है कि बिना आवश्यक काम के बाहर न निकले। जब ज्यादा आवश्यक हो तभी बाहर निकले। अगस्त का महीना समाप्त हो चुका है वहीं सितंबर का महीना शुरू हो चुका है। 4 महीने के दक्षिण-पश्चिम मानसून का ज्यादातर समय अब बीत चुका है, लेकिन बिहार में मानसून की चाल धीमी ही रही है। जून और जुलाई में तो मानसून की सक्रियता में कमी आई, अगस्त में फिर मानसून ने जोर पकड़ा। मौसम वैज्ञानिक ने सितंबर में फिर से बारिश की कमी की शंका जताई है।

मानसून की सक्रियता में कमी

मौसम विभाग के मुताबिक पूरे मानसून सीजन में अब तक बिहार में सामान्य से 25 प्रतिशत से भी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। अगस्त में भी सामान्य स्तर से कम बारिश हुई। सितंबर में भी यही स्थिति बरकरार रही। दक्षिण बिहार के जिलों में बारिश न के बराबर है, जबकि उत्तर बिहार में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक ने मंगलवार को 3 जिलों में भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून की सक्रियता में कमी आएगी। विशेषकर दक्षिण बिहार में।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news