Monday, September 16, 2024

Amrit Lal: बिहार के मुख्य सचिव चुने गए अमृत लाल मीणा, CM नीतीश के हैं करीबी

पटना: आईएएस अधिकारी अमृत लाल मीणा को बिहार का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। बीते दिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से उनकी मुलाकात हुई हैं. अमृतलाल मीना नीतीश कुमार के साथ-साथ पीएम मोदी के भी करीबी माने जाते हैं. वह ब्रजेश मेहरोत्रा की जगह लेंगे और 1 सितंबर यानी आज रविवार को कार्यभार संभालेंगे. ब्रजेश मेहरोत्रा 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हुए. रिटायरमेंट से पहले ही अमृतलाल मीना का नाम इस पद के लिए फाइनल हो गया था. वे फिलहाल केंद्रीय कोयला सचिव के पद पर तैनात हैं. वो 31 अगस्त 2025 को नौकरी से रिटायर होंगे.

कोयला सचिव के पद पर थे कार्यरत

बता दें कि मीणा 1 नवंबर 2022 से कोयला सचिव के पद पर तैनात थे. इससे पहले वह यहां ओएसडी के पद पर भी तैनात थे. अमृतलाल मीणा 10 सितंबर 2021 को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए। वह 19 अक्टूबर 2022 तक दिल्ली प्रतिनियुक्ति पर वाणिज्य और उद्योग विभाग, उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के विशेष सचिव थे। वर्तमान में वह केंद्रीय कोयला सचिव के पद पर कार्यरत हैं, लेकिन केंद्र सरकार ने उन्हें उनके वर्तमान पद से मुक्त कर उनके मूल कैडर यानी बिहार वापस भेज दिया है.

नीतीश कुमार के प्रधान सचिव भी रह चुके

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार की नीतीश सरकार ने केंद्र सरकार से अमृत लाल मीणा को बिहार भेजने का अनुरोध किया था. अमृत लाल मीणा ने लंबे समय तक बिहार के कई विभागों के लिए बेहतरीन काम किया है. केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने से पहले वह बिहार के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भी रह चुके हैं. इसके अलावा वे ग्रामीण विकास विभाग, कृषि विभाग और पथ निर्माण विभाग जैसे महत्वपूर्ण विभागों में प्रधान सचिव और अपर मुख्य सचिव के पद पर भी काम कर चुके हैं. इतना ही नहीं उन्हें लालू यादव का भी करीबी बताया जाता हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news