Monday, September 16, 2024

Festive Season: छठ दिवाली में अब रेल टिकट की नो टेंशन, इन रुट पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेन

पटना: भारत में आगामी कुछ दिनों में फेस्टिव सीजन शुरू हो जाएगा. त्योहारों के दौरान लोग काफी संख्या में अपने घर जाते हैं. इस वजह से ट्रेनों में रिजर्वेशन मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. रेल विभाग ने इसे देखते हुए गणेश चतुर्थी, दुर्गा पूजा, दीवाली, छठ पूजा के लिए कई विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है.

दक्षिण रेलवे ने किया ऐलान

इस बारे में शुक्रवार को दक्षिण रेलवे ने ऐलान किया. उसने कहा कि दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ जैसे महापर्व को देखते हुए कई विशेष ट्रेन चलाई जाएगी । इससे लोगों को कंफर्म टिकट मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी. दक्षिण रेलवे ने आगे बताया कि फेस्टिवल को देखते हुए सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के माह में 2 साप्ताहिक विशेष ट्रेनों को चलाया जाएगा. इसको देखते हुए यात्री रिजर्वेशन भी करा सकते हैं.

इन विशेष ट्रेनों को चलाया जाएगा

  1. MGR चेन्नई सेंट्रल-संतरागाछी के बीच वीकली विशेष ट्रेन

ट्रेन संख्या 06089 चेन्नई से चलकर संतरागाछी जाएगी। हफ्ते में एक बार इस ट्रेन का संचालन होगा. सितंबर से नवंबर के बीच कुल 13 बार ट्रेन चलेगी. वहीं डाउन ट्रेन संख्या 06090 की 7 दिन में एक बार दोनों स्टेशनों के बीच संचालन होगी।

  1. तांबरम-संतरागाछी-तांबरम के बीच भी विशेष ट्रेन सितंबर से लेकर नवंबर के बीच हफ्ते में एक बार ट्रेन 06095/06096 संचालित की जाएगी. अप ट्रेन गुरुवार और डाउन ट्रेन शुक्रवार को चलेगी।

दुर्गा पूजा के लिए ये विशेष ट्रेन

राजधानी पटना से पुरी के बीच रेलवे ने विशेष ट्रेन संचालन करने का फैसला किया है. पुरी से पटना के बीच ट्रेन संख्या 08439 ट्रेन को चलाया जाएगा. 5 अक्टूबर से 23 नवंबर के बीच यह गाड़ी संचालित होगी. वहीं हर रविवार को पटना से पुरी ट्रेन संख्या 08440 का संचालन किया जाएगा. यह ट्रेन 6 अक्टूबर से 1 नवंबर तक दोनों स्टेशनों के बीच संचालन होगी।

गणेश पूजा के लिए 342 रेल का संचालन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि गणेश पूजा के पर्व को देखते हुए रेल विभाग ने खास इंतजाम किए हैं. हर वर्ष लाखों लोग मुंबई से कोकण के बीच गणेश पूजा के दौरान यात्रा करते हैं. ऐसे में इन लोगों को कंफर्म टिकट देने के लिए रेल विभाग ने 342 पूजा विशेष ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन सभी विशेष ट्रेनों को 7 सितंबर से चलाया जाएगा. इनमें से कोंकण रेलवे द्वारा 7 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news