Monday, September 16, 2024

CBSE : सीबीएसई के परीक्षा शुरू होने से पहले, पैटर्न में बड़ा बदलाव

पटना : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी 2025 से शुरू होंगी। हालांकि अभी पूरी डेटशीट जारी नहीं की गई है, लेकिन दिसंबर के अंत तक जारी होने की उम्मीद है। सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त हजारों स्कूलों के लाखों छात्र बोर्ड परीक्षा के लेटेस्ट परीक्षा पैटर्न के आधार पर सैंपल पेपर का इंतजार कर रहे हैं।

सितंबर में सैंपल जारी होने की उम्मीद

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, बोर्ड परीक्षा के बदले हुए परीक्षा पैटर्न के आधार पर सैंपल जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। सैंपल पेपर सितंबर के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है, हालांकि बोर्ड ने तारीख को लेकर कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है.

प्रश्नों की संख्या में होगी कमी

•सीबीएसई बोर्ड द्वारा सत्र 2024-25 के लिए आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं में दीर्घ उत्तरीय और लघु उत्तर प्रारूप वाले प्रश्नों की संख्या कम की जाएगी। • बोर्ड परीक्षा के पेपर में योग्यता आधारित प्रश्न अधिक पूछे जाएंगे यानी पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

कॉन्सेप्ट आधारित प्रश्नों की संख्या 50 प्रतिशत

  • वर्तमान परीक्षा पैटर्न के अनुसार, कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में 40 प्रतिशत प्रश्न कॉन्सेप्ट आधारित पूछे जाते थे, लेकिन अब बदले हुए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, सत्र 2024-25 से कॉन्सेप्ट आधारित प्रश्नों की संख्या 50 प्रतिशत होगी। पहले बोर्ड परीक्षाओं में 40 फीसदी लंबे उत्तर पूछे जाते थे और शॉर्ट आंसर फॉर्मेट में पूछे जाते थे, जिसे अब घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है।

हर वर्ष जारी होता है सैंपल पेपर

सीबीएसई बोर्ड हर साल बोर्ड परीक्षाओं के लिए सैंपल पेपर जारी करता है, आमतौर पर यह जुलाई तक जारी होता है, इसलिए उम्मीद है कि बदले हुए बोर्ड परीक्षा पैटर्न के आधार पर सैंपल पेपर जल्द ही जारी किए जाएंगे। यह परीक्षा पैटर्न को समझने में बहुत मदद करता है। इसके साथ ही यह परीक्षा की तैयारी में भी काफी मददगार साबित होता है। सैंपल पेपर हल करके छात्र अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर पाते हैं और अपनी कमजोर कड़ियों को समझकर बेहतर तैयारी भी कर पाते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news