Monday, September 16, 2024

Pitru Paksha 2024: कब से शुरू हो रहा पितृ पक्ष, चावल के पिंड अर्पित करना शुभ

पटना : पितृ पक्ष, जिसे पितृ पक्ष या श्राद्ध के नाम से भी हम जानते है, हिंदू धर्म में अपने पूर्वजों के आदर और सम्मान के लिए इस महत्वपूर्ण अवधि में पिंड दान करते है. हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, यह समय आश्विन माह के दौरान 16 चंद्र दिनों में मनाई जाती है. ऐसे में चलिए जानते हैं पितृ पक्ष कब से शुरू हो रहा है.

17 सितंबर से शुरू होगा पितृ पक्ष

इस वर्ष 2024 में, पितृ पक्ष मंगलवार, 17 सितंबर, 2024 को शुरू होगा और बुधवार, 2 अक्टूबर, 2024 को समाप्त होगा। पूर्णिमा तिथि (पूर्णिमा) की शुरुआत पितृ पक्ष की शुरुआत और अमावस्या तिथि (नया चंद्रमा) का समापन पितृ पक्ष के अंत का प्रतीक है.

इस तरह करें पूजा

पितृ पक्ष के दौरान घर पर पितृ पूजा करना अपने पूर्वजों से जुड़ने का एक गहरा सार्थक तरीका है। आप अपने घर में एक पवित्र स्थान स्थापित कर सकते हैं जहां आप भगवान श्री कृष्ण की पूजा करते हैं, श्री कृष्ण को धूप, दीप जलाएं और फूल चढ़ाएं; और अपने पितरों को कृष्ण प्रसाद अर्पित करें। वैदिक पूजा में आमतौर पर मंत्रों का जाप करना और अपने परिवार की खुशहाली के लिए आशीर्वाद मांगना शामिल होता है। श्रद्धापूर्वक भोजन, जल और अन्य चीजें चढ़ाना न भूलें।

पितृ पक्ष के दौरान ये हैं मुख्य अनुष्ठान

तर्पण: पितरों को काले तिल मिला जल चढ़ाना

पिंड दान: तिल और जौ के आटे के साथ चावल के गोले (पिंड) चढ़ाना

ब्राह्मणों और जरूरतमंदों को खाना खिलाना: पितृ पक्ष के दौरान ब्राह्मणों को खाना खिलाएं और गरीबों को अन्न दान के तौर पर जरूर दें।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news