Monday, September 16, 2024

Kal Ka Mausam : गुरुवार को बिहार के इन 13 जिलों में होगी बारिश, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

पटना : 29 अगस्त यानी गुरुवार को बिहार के कई जिलों में मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के पटना केंद्र के मुताबिक, राज्य के दक्षिण-पश्चिम और मध्य हिस्से में भारी बारिश और आंधी की संभावना है. राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. इस दौरान तापमान में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है.

इस कारण से बारिश के आसार

दरअसल, पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है. कल 29 अगस्त को पूर्वी मध्य और उत्तरी बंगाल की खाड़ी के पास एक नया निम्न दबाव बनने की संभावना है। इसके अलावा, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। जिससे बारिश की संभावना बनी हुई है.

इन जिलों में बारिश के आसार

मौसम विभाग ने मधुबनी, भागलपुर, रोहतास, भभुआ, भोजपुर, बक्सर, जमुई, खगड़िया, मुंगेर और औरंगाबाद, अरवल, बेगुसराय, बांका जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस दौरान गरज के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है. इस दौरान प्रदेश का अधिकतम पारा 32°C से 34°C के बीच, जबकि न्यूनतम पारा 24°C से 26°C के बीच रहने का अनुमान है.

आगामी पांच दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए विभिन्न जिलों के तापमान का पूर्वानुमान भी जारी किया है. अगले सात दिनों में उत्तर पश्चिम बिहार में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, जबकि उत्तर मध्य बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार में तापमान 34 डिग्री सेल्सियस से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. उत्तर पूर्व बिहार और दक्षिण पूर्व बिहार के जिलों में भी तापमान इसी रेंज में रहेगा. इस दौरान मानसून की स्थिति भी सामान्य रहेगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news