Monday, September 16, 2024

Spectales: आंखों के मरीजों को मिलेंगे निशुल्क चश्मे, निजी एजेंसी के करेगी करार

पटना। बिहार की नीतीश सरकार राज्य में मुफ्त चश्मा योजना की शुरूआत करने जा रही है। इस स्कीम के तहत सरकारी अस्पतालों में आंख की बीमारी के मरीजों को निशुल्क चश्मे दिए जाएंगे। इस कार्य की जिम्मेदारी राज्य स्वास्थ्य समिति को सौंपी गई है। बता दें कि चश्मा वितरण के लिए सरकार निजी एजेंसी से बातचीत करेगी। निजी एजेंसी मरीजों को उनके आंखों की पावर के मुताबिक चश्मा दिया जाएगा।

नीति की जिम्मेदारी राज्य स्वास्थ्य समिति की

बिहार के सरकारी अस्पतालों में आगामी दिनों में आंखों की बीमारी की जांच या इलाज कराने वाले मरीजों को सरकार की तरफ से निशुल्क चश्मा वितरण किया जाएगा। इस दिशा में सरकार ने काम शुरू कर दिया है। सरकार ने सभी श्रेणी के सरकारी अस्पतालों में चश्मा योजना की शुरुआत करने का फैसला लिया था। इस कार्य की जिम्मेदारी राज्य स्वास्थ्य समिति को सौंपी गई है। यह योजना विशेषकर उन लोगों के लिए लाभदायक साबित होगी, जो आर्थिक दंगी के कारण चश्मा नहीं बनवा पाते है। उन सभी लोगों को नीति में शामिल किया गया है।

निजी एजेंसी से करार

समस्या का आकलन करने के बाद सभी श्रेणी के अस्पतालों में मुफ्त चश्मा योजना की शुरुआत करने का फैसला लिया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति ने इसकी जवाबदेही मिलने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी है। समिति के मुताबिक चश्मा वितरण के लिए निजी एजेंसी से करार होगा। निजी एजेंसी स्कैन किए गए मरीजों को उनके पावर के मुताबिक चश्मा प्रदान करेगी। जिसका खर्च राज्य सरकार के स्तर पर खर्च किया जाएगा। सूत्रों के मुताबि 21 अगस्त को इच्छुक निजी कंपनियों के साथ प्री-बीड मीटिंग पूरी हुई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news