Saturday, October 19, 2024

Safety: महिला की सुरक्षा को लेकर बिहार पुलिस ने शुरू की मुफ्त यात्रा योजना

पटना। कोलकाता में हुई रेप हत्या कांड की घटना के बाद से देश में आक्रोश का माहौल बना हुआ है। जगह-जगह डॉक्टर को इंसाफ दिलाने के लिए विरोध प्रदर्शन किए जा रहे है। इस घटना के बाद से महिलाओं की सुरक्षा को लेकर देश की चिंता बढ़ गई है। इस घटना के बाद से राज्य के सीएम अपने-अपने स्तर पर महिलाओं की सुरक्षा को लेकर हर संभव कोशिश कर रहे है।

मुफ्त यात्रा सेवा

इसी क्रम में बिहार के सुरक्षाबलों ने एक योजना की शुरूआत की है। जिसके तहत रात के समय महिलाओं को उनके घर के लिए पुलिस मुफ्त यात्रा सेवा प्रदान करेगी ताकि वह सही-सलामत अपने घर पहुंच सके। बिहार पुलिस विभाग ने इस यात्रा की शुरूआत महिलाओं के साथ हो रही आपराधिक घटनाओं से सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया है। जहां कोई भी महिला जो अकेली है और उसे रात के समय घर जाने के लिए वाहन नहीं मिल रहा है। वह पुलिस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके अपनी मदद के लिए वाहन बुला सकती है। वह रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच घर जाने के लिए वाहन बुला सकती है। वाहन सहयोग के लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किए है।

जारी किए हेल्पलाइन नंबर

यह हेल्पलाइन नंबर 1091 और 7837018555 है,जो 24×7 काम करेंगे। कंट्रोल रूम का वाहन या नजदीकी पीसीआर वाहन महिला के पास आएगी। फिर उस जरूरतमंद लड़की या महिला को वहां से लेगी उसके बाद उसे सुरक्षित उसके घर तक पहुंचाएगी। यह वाहन सेवा निःशुल्क होगी। आपातकालीन स्थिति में महिलाएं खाली मैसेज या मिस्ड कॉल कर सकती है। जिससे महिला या लड़की का गंतव्य स्थान ढूढं जा सके और उसकी मदद के लिए उस स्थान पर पहुंचा जा सके।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news