Thursday, September 19, 2024

Bharat Bandh: भारत बंद को लेकर बिहार अलर्ट मोड पर, लोक व्यवस्था को प्रभावित करने वालों पर कार्रवाई

पटना। एससी-एसटी समाज व भीम आर्मी ने बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया है। जिसे देखते हुए बिहार पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट जारी किया है। मुख्यालय की विशेष शाखा के डीआइजी ने सभी डीएम व एसपी को चिट्ठी लिखकर कहा है कि अनुसूचित जातियों को प्राप्त आरक्षण कोटे में राज्यों को उप वर्गीकरण करने के प्रावधान करने के संबंध में पारित फैसले के विरोध में संगठनों ने 20 अगस्त को मशाल जुलूस व 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है।

जनजीवन प्रभावित करने वालों पर कार्रवाई

इसमें भारी संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना हैं। जिससे विधि व्यवस्था में परेशानी खड़ी हो सकती है। इसको देखते हुए आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए है। पटना जिला प्रशासन ने बुधवार को भारत बंद में शामिल होने वाले लोगों से शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने की अपील की है। डीएम का कहना है कि जोर-जबरदस्ती, परिचालन बाधित करने, लोक–व्यवस्था और जनजीवन को प्रभावित करने वालों के साथ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ऐसे लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की जाएगी। साथ ही कार्रवाई भी की जाएगी। सभी एसपी, डीएसपी, एसडीओ व थानाध्यक्षों को ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटने का निर्देश दिए है।

पुलिस के अतिरिक्त जवानों की तैनाती

दलित संगठनों व भीम आर्मी के द्वारा भारत बंद के एलान को लेकर पटना पुलिस अलर्ट मोड पर रहेगी। इसको लेकर पटना पुलिस के अतिरिक्त जवानों की तैनाती भी गई हैं। विशेष तौर पर पटना जंक्शन, डाकबंगला चौराहा, , राजेंद्र नगर स्टेशन, गांधी मैदान और बैरिया बस स्टैंड आदि सभी सार्वजनिक जगहों पर जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्हें सुबह 7:30 बजे से ही अपने ड्यूटी स्थल पर पहुंचने के आदेश दिए गए है। इसके अतिरिक्त महेंद्रू स्थित एससी-एसटी छात्रावास के पास भी सुरक्षा बल की ड्यूटी लगाई गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news