Monday, September 16, 2024

Raksha Bandhan 2024 : रक्षाबंधन कल, दोपहर 1:29 बजे के बाद बांधे राखी, ये हैं शुभ मुहूर्त

पटना : रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त, सोमवार को श्रावण पूर्णिमा पर मनाया जाएगा। इस बार रक्षाबंधन पर भद्रा काल दोपहर 1:29 बजे तक रहेगा। इसके बाद पूरे दिन राखी बांधी जा सकती है. पंडितों का मानना ​​है कि इस बार भद्रा पाताल लोक में निवास करेगी। जिससे कोई अशुभता नहीं होगी। इसी दिन से पंचक भी लग रहा है. सोमवार को श्रवण नक्षत्र के बाद धनिष्ठा नक्षत्र होने से राज पंचक लगेगा और इसे अशुभ नहीं माना जाता है।

दोपहर 1:29 बजे तक भद्रा का साया

विप्रजनों द्वारा श्रावणी उपाकर्म भद्रा काल में किया जाएगा। इस पर कोई रोक नहीं है. इस दिन ऋग्वेदी, यजुर्वेदी ब्राह्मण उपाकर्म करेंगे। दोपहर 1:29 बजे तक भद्रा का साया रहेगा। इस दिन श्रवण नक्षत्र पूर्णिमा और सोमवार होने से सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है। साथ ही व्रत की पूर्णिमा भी इसी दिन होगी. बहनों के लिए अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधने का शुभ समय स्वार्थ सिद्धि योग में दोपहर से रात तक रहेगा।

दोपहर 2:06 बजे से रात 8:09 बजे तक शुभ मुहूर्त

पंडितों के अनुसार, बहन के लिए भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधने का सबसे अच्छा शुभ समय दोपहर 2:06 बजे से रात 8:09 बजे तक रहेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक, रक्षाबंधन के दिन श्रवण नक्षत्र, पूर्णिमा और सोमवार होने से सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है। इसके अलावा व्रत पूर्णिमा के कारण भी इस दिन का महत्व बढ़ जाएगा। ऐसे में यह दिन रक्षाबंधन के दिन भी खास रहेगा.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news