Friday, October 18, 2024

Bihar Bridge Collapse: उद्धघाटन से पहले बिहार में एक बार फिर पुल हादसा

पटना : भागलपुर में सुल्तानगंज अगुवानी गंगा नदी पर बनाया जा रहा निर्माणधीन फोरलेन पुल एक बार फिर आज शनिवार को ध्वस्त हो गया। सुल्तानगंज से अगुवाटी घाट की ओर से पिलर संख्या 9 और 10 के बीच का हिस्सा गंगा नदी में समा गया। इस पुल का निर्माण SP सिंगला कंपनी द्वारा हो रहा था। भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में बन रहा यह पुल खगड़िया और भागलपुर जिला को जोड़ने के लिए निर्माण किया जा रहा है।

ड्यूटी पर तैनात दो गार्ड हुए लापता

इससे पहले भी 4 जून 2023 को सुलतानगंज-अगुवानी गंगा नदी पर निर्माणाधीन फोरलेन पुल ध्वस्त हो गया था. निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर गया था. वहीं, हादसे के बाद पुल पर ड्यूटी पर तैनात दो गार्ड भी लापता हो गए. उस वक्त पुल के मुख्य हिस्से में घाट संख्या 10, 11, 12 के ऊपर का पूरा सुपर स्ट्रक्चर ढह गया था, जो करीब 200 मीटर का हिस्सा होगा.

पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में समाया

इससे पहले 27 अप्रैल 2022 को इस निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में समा गया था. तेज आंधी और बारिश के कारण करीब 100 फीट लंबा हिस्सा नदी में गिर गया था. हालांकि, उस वक्त जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ था. इसके बाद दोबारा पुल निर्माण कार्य शुरू हुआ. इस बार सुपर स्ट्रक्चर का करीब 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है. इतना ही नहीं एप्रोच रोड का काम भी 45 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है.

बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना में से एक

बता दें कि बिहार सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना के तौर पर भागलपुर-सुल्तानगंज अगुआनी पुल उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली है. इस प्रोजेक्ट की शुरुआती वैल्यूएशन 1710.77 करोड़ रुपये थी. प्रदेश के मुखिया नीतीश कुमार ने 23 फरवरी 2014 को इसका नींव रखा था. इस पुल और सड़क के निर्माण से NH 31 और NH 80 आपस में जुड़ जायेंगे. इस पुल की लंबाई 3.160 किलोमीटर है जबकि एप्रोच रोड की कुल लंबाई लगभग 25 किलोमीटर है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news