Monday, September 16, 2024

Rajya Sabha Elections: बिहार की 2 राज्यसभा सीटों पर नामांकन शुरू, जानें कौन होगा उम्मीदवार

पटना : बिहार में दो सीटों पर राज्यसभा मेंबर के लिए चुनाव होना है। मालूम हो कि विवेक ठाकुर और मीसा भारती के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद यह दोनों सीट खाली हुई है। इन दो सीटों के लिए आज बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बता दें कि इन दोनों सीटों के लिए अभी किसी भी राजनीतिक दल ने अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है। उम्मीदवारों के नामों को लकेर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। बिहार में भाजपा की एक और राजद की एक सीट खाली है।

3 सितंबर को होगा मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक, राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज 14 अगस्त से 21 अगस्त तक चलेगी. स्क्रूटनी प्रक्रिया 22 अगस्त को होगी और नामांकन वापस लेने के लिए 27 अगस्त तक का समय दिया गया है. मतदान 3 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे शुरू होगी. इस अवधि में चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

दोनों सदनों में सीटें खाली

बता दें कि आमचुनाव के बाद राज्यसभा और विधानसभा दोनों सदनों में सीटें खाली हो गई हैं. एक तरफ जहां लोकसभा चुनाव के बाद बिहार में दो राज्यसभा सीटें और चार विधानसभा सीटें खाली हो गई हैं. अब इमामगंज, तरारी, रामगढ़ और बेलागंज में उपचुनाव होना है. इन सीटों पर पहले जो विधायक थे, वे अब सांसद बन गये हैं. वहीं, मीसा भारती का राज्यसभा कार्यकाल 7 जुलाई 2028 को और विवेक ठाकुर का कार्यकाल 9 अप्रैल 2026 को खत्म हो रहा था। दोनों का कार्यकाल अभी बाकी था, लेकिन दोनों ने 2024 लोकसभा में जीत हासिल कर ली है। जिसके चलते अब उनकी राज्यसभा सीटें खाली हो गई हैं.

चुनाव को देखते हुए रणनीति की तैयारी

इन सभी सीटों पर चुनाव को देखते हुए सभी सियासी दल रणनीति बनाने में लग गए हैं. बिहार की राजनीति में राज्यसभा सदस्य के नाम को लेकर अटकलें तेज हैं, लेकिन अभी तक कोई नाम स्पष्ट नहीं हुआ है. अब नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही पार्टी अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news