Monday, September 16, 2024

Nag Panchami: आज मनाई जाएगी नाग पंचमी, ये हैं शुभ मुहूर्त

पटना: सावन का पवित्र महीना शुरू है. इस पवित्र महीने में कई बड़े पर्व और त्योहार मनाए जाते हैं. हर वर्ष सावन महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. इस मौके पर भगवान शिव के पवित्र मंदिरों में खास कर भक्तो की भीड़ भी देखने को मिलता है. आज नाग पंचमी के दिन नाग देवता की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इसके साथ ही उन्हें दूध भी पिलाया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को नाग देवता का आशीर्वाद मिलता है और कालसर्प से भी मुक्ति मिलती है.

आज नाग पंचमी

इस त्योहार को लेकर ज्योतिषाचार्य का मानना है कि हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह की शुक्ल पक्ष पंचमी को आज 9 अगस्त को दोपहर 12:36 बजे नाग पंचमी शुरू होगी। इसका समापन 10 अगस्त को दोपहर 3:14 बजे होगा। उदय तिथि के अनुसार नाग पंचमी का त्योहार आज 9 अगस्त को मनाया जा रहा है। नाग पंचमी पर पूजा का शुभ पर्व 9 अगस्त को सुबह 5:45 बजे से 8:27 बजे तक रहेगा। इस दौरान शिव भक्त नाग देवता की पूजा कर सकते हैं।

नागपंचमी पर करें ये खास उपाय

नाग पंचमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त यानी तड़के सुबह जगकर स्नान कराना चाहिए। देवी-देवताओं का ध्यान करना चाहिए। साफ सुथरे कपड़ें पहननी चाहिए। सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए। घर के मंदिर की साफ-सफाई करनी चाहिए और गंगाजल का ध्यान करना चाहिए। इसके बाद किसी दीवार पर नाग देवता की तस्वीर लगाकर उनकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए। नाग देवता को रोली, चंदन, चावल आदि अर्पित करना चाहिए। इसके बाद देसी घी का दीपक जलाकर आरती करनी चाहिए। नाग देवता को दूध चढ़ाना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news