Monday, September 16, 2024

Bihar News: बिहार पुलिस ने बरामद की करोड़ो की चीज, आखिर क्या है ये चमकती वस्तु?

पटना। बिहार पुलिस को एक बड़ी सफलता मिली हैं। पुलिस ने भारी मात्रा में कैलिफोर्नियम बरामद किया है। जानकारी के मुताबिक गोपालगंज पुलिस को 50 ग्राम कैलिफोर्नियम प्राप्त हुआ है। इस रेडियोएक्टिव एलिमेंट का मूल्य भारतीय रुपयों में 17 करोड़ प्रति ग्राम है। इस हिसाब से बिहार पुलिस द्वारा प्राप्त की गई कैलिफोर्नियम की कीमत 850 करोड़ रुपये के आस-पास है।

अभियान के तहत की कार्रवाई

विशेष कार्य बल (एसटीएफ), विशेष ऑपरेशन समूह और कुचायकोट थाना ने संयुक्त अभियान के तहत 50 ग्राम कैलिफोर्नियम बरामद किया। इस बहुमूल्य रेडियोएक्टिव पदार्थ की तस्करी करते हुए तीन तस्करों को पुलिस ने अपनी हिरासत में लिया। पुलिस के मुताबिक तस्कर, कुशीनगर जिले के स्थानीय निवासी हैं। तस्कर कई महीनों से इस पदार्थ को बेचने का प्रयास कर रहे थे । पुलिस को गोपालगंज से गुप्त सूचना मिली थी। पुलिस ने गुप्त सूचना पर कार्रवाई की और तीन तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। रेडियोएक्टिव पदार्थ की हैंडलिंग और आगे की जांच हेतु फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला की विशेष टीम को बुलाया गया है।

पदार्थ की जांच IIT मद्रास में की गई

वायुमंडलीय ऊर्जा विभाग को भी इस मामले की सूचना दी गई है। पदार्थ का टेस्ट IIT मद्रास में किया गया है। कहा जा रहा है कि इस पदार्थ का सपंर्क पुदुचेरी के न्यूक्लियर पावर कंपनी से संबंधित है। पुलिस ने पुदुचेरी पुलिस से भी सम्पर्क साधा है। कैलिफोर्नियम का प्रयोग न्यूक्लीयर रिएक्टर से न्यूक्लीयर पावर के उत्पादन में किया जाता है, साथ ही कई गंभीर ब्रेन कैंसर जैसे बीमारियों को ठीक करने में भी इसका उपयोग किया जाता है। कैलिफ़ोर्नियम को प्रयोगशालाओं में बनाया जाता है। वैज्ञानिक एक बार में केवल थोड़ी मात्रा में ही इस पदार्थ बना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके दाम बहुत अधिक होते है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news