Friday, September 20, 2024

Vinesh Phogat Disqualified: टूट गया भारतियों का सपना! ओलंपिक में क्यों हुई डिसक्वालीफाई फोगाट, पीएम मोदी ने कहा, “चैंपियनों में चैंपियन”

पटना : भारत के करोड़ों लोगों की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। भारत की एक मात्र महिला पहलवान विनेश मंगलवार को फाइनल में अपना जगह बना ली, वहीं आज बुधवार को अचानक ख़बर सामने आई कि विनेश अब फाइनल नहीं खेल पाएंगी। फाइनल नहीं खेलने की वजह उनकी ओवरवेट को बताया गया है। बता दें कि भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट अब पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गई हैं। इसका मतलब साफ़ है कि विनेश आज 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में नहीं पहुंच पाएंगी।

ट्वीट कर लीखा विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट करते हुए लिखा, “विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। आज की असफलता दुखद है। काश मैं शब्दों में उस निराशा को व्यक्त कर पाता जो मैं अनुभव कर रहा हूँ। साथ ही मैं जानता हूँ कि आप लचीलेपन की प्रतिमूर्ति हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। मजबूत होकर वापसी करो! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।”

आज होना था फाइनल

पूरे भारत देश को विनेश से गोल्ड मेडल की उम्मीद थी और उन्हें आज 7 अगस्त को देर रात गोल्ड मेडल के लिए मैच खेलना था, लेकिन अब वह मैच नहीं खेल पाएंगी, उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है। तो चलिए जानते है विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित क्यों किया गया है.

कुछ ग्राम अधिक वजन होने पर अयोग्य

विनेश फोगाट को 50 किलोग्राम वर्ग में अयोग्य बता दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनका वजन कुछ ग्राम अधिक है. इस कारण से उन्हें पेरिस ओलंपिक में फाइनल खेलने से पहले डिसक्वालीफाई किया गया है. विनेश को आज बुधवार देर रात फाइनल मैच खेलना था. फोगाट को आयोग्य बताने पर भारत ने इस फैसले का कड़ा विरोध किया है।

अब क्या मिलेगा फोगाट को?

नियम के मुताबिक, मैच से अयोग्य होने के बाद अब पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक्स 2024 में कोई मेडल नहीं मिल पाएगा। यानी फाइनल में पहुंचने के बाद भी विनेश को खाली हाथ घर वापसी करना पड़ेगा. यह तय है कि फाइनल में पहुंचने के बाद भी गोल्ड मिलना तो बहुत दूर की बात, अब विनेश फोगाट को कोई भी मेडल नहीं मिल पाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news