Thursday, September 19, 2024

Bihar Police Constable Exam : आज से बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू, जानें एग्जाम से जुड़ी बातें

पटना : बिहार में आज बुधवार, 7 अगस्त से पुलिस भर्ती की परीक्षा शुरू हो रही है. आज के बाद 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को यह परीक्षा ली जाएगी. वहीं 1 अक्टूबर 2023 को पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से एग्जाम कैंसिल हो गया था. इसके बाद केंद्रीय चयन परिषद की तरफ से फिर पुलिस भर्ती एग्जाम आज से शुरू हो रही है. इसके लिए बिहार के 38 जिलों में 545 परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं. ऐसे में चलिए जानते है परीक्षा से संबंधित कुछ जरुरी गाइडलाइंस.

इस परीक्षा के तहत 21,391 भर्तियां

पुलिस भर्ती परीक्षा के तहत 21,391 रिक्त पदों पर नियुक्तियां होगी। एग्जाम आज दोपहर 12:00 बजे से 2:00 तक लिया जाएगा, लेकिन अभ्यर्थियों को 9:30 बजे से 10:30 तक एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाना होगा। 10:30 बजे के बाद अभ्यर्थियों के प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे. सेंटर पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को ई-प्रवेश पत्र के साथ-साथ पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड रखना अनिवार्य है. अगर यह सारी चीजें नहीं रहीं तो एग्जाम सेंटर में आपको एंट्री नहीं दी जाएगी।

एग्जाम से पहले लिए जाएंगे अंगूठे के निशान

परीक्षा शुरू होने से पहले अभ्यार्थी के दोनों हाथों के अंगूठे के निशान भी लिए जाएंगे। इसके साथ ही फोटो और छोटी-छोटी वीडियो क्लिप भी लिए जाएंगे। एग्जाम सेंटर पर अभ्यर्थियों को पेन, पेंसिल या अन्य चीज नहीं ले जाना है, जो भी जरुरत की चीजें हैं उन्हें परीक्षा केंद्र में उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं सभी एग्जाम सेंटर पर CCTV से निगरानी की जाएगी। एग्जाम सेंटर पर 100 मीटर के एरिया तक जैमर लगा है. इस जैमर की क्षमता अधिक है जो 5G और वाई-फाई के सिग्नल को भी जैम करने की ताकत रखता है।

आर्थिक अपराध इकाई ने परीक्षा के पहले जारी की गाइडलाइंस

बता दें कि आर्थिक अपराध इकाई द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर के अनुसार अगर प्रश्नपत्र लीक कराकर देने या सेटिंग कराने की बात कही जाती है तो इस स्थिति में आप IOU को मोबाइल नंबर 8544428404 पर सूचना दें. इसके साथ-साथ जारी गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि कोई भी एग्जाम के नाम पर ठगी की जा सकती है. ऐसे में फोन आते हैं तो साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर इसकी जानकारी दें. बता दें कि इस एग्जाम में 17 लाख 81 हजार 720 विद्यार्थी शामिल होंगे. यह परीक्षा 100 नंबर की होगी। इस एग्जाम के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news