Friday, September 20, 2024

Bihar Flood: नालंदा में लोकायन नदी के बांध टूटने से आधा दर्जन गांव प्रभावित

पटना : बिहार के नालंदा जिले के हिलसा के पश्चिमी क्षेत्र से गुजरने वाली लोकायन नदी का बांध टूट गया है। इसके आसपास के 6 से अधिक गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला जा रहा है। उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। बता दें कि शनिवार की रात करीब तीन बजे बांध टूटने की जानकारी सामने आई है। अनुमंडल पदाधिकारी प्रवीण कुमार पुलिस अधिकारियों के साथ निरक्षण कर रहे हैं। प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। जिला कलेक्टर शशांक शुभंकर भी जर्जर बांध का निरीक्षण कर रहे हैं।

शनिवार देर रात टूटा बांध

नदी के उद्गम क्षेत्र झारखंड में भारी वर्षा के कारण हिलसा एवं एकंगरसराय ब्लॉक क्षेत्र में नदी के कटाव पर कई स्थानों पर बड़ी दरार आ गई है। जहां नदी का पानी नदी के पश्चिमी क्षेत्र में आ रहा है। नदी में तेज बहाव के कारण हिलसा प्रखंड के धुरी बिगहा के उत्तर पश्चिम में लोकायन नदी के तट पर करीब 30 फीट कटाव हो गया है। कटाव की वजह से धुरी बिगहा, मुरलीगढ़, फुलवरिया, सोहरापुर, कुसेता, छियासठ बिगहा गांव एवं खेत जलमग्न हो गया है।

ग्रमीणों को घर से सुरक्षित निकाला जा रहा

घाना बीघा गांव के बांध टूटने की वजह से बेलदारी बिगहा, घाना बीघा के गांव एवं खेत जलमग्न हो गए हैं। अनुमंडल अधिकारियों के अनुसार दो स्थानों पर पानी के तेज बहाव के कारण तटबंध क्षतिग्रस्त हो गई हैं। लोगों को घरों से निकालकर राहत शिविरों में भेजा जा रहा है। प्रभावित लोगों के बीच खाद्य सामग्री, चूड़ा और गुड़ बांटा जा रहा है। गांववालों के मुताबिक, 2016 के बाद नदी में इतना पानी देखा जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news