Monday, September 16, 2024

Sawan 2024: सावन सोमवार का व्रत , जानिए इससे संबंधित प्रश्नों के उत्तर?

पटना। सावन का पावन महीना शिव भक्तों के लिए पवित्र पावन का महीना होता है। इस महीने का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व है। इस पूरे महीने जितने भी सोमवार आतें हैं,प्रत्येक सोमवार को महिलाएं शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सोमवार का व्रत करती है। ये व्रत उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान महादेव अपने भक्तों की सारी मनोकामना पूरी करतें हैं, लेकिन ऐसी महिलाएं और लड़कियां जो पहली बार सोमवार का व्रत रख रही होती हैं, उनके मन में इस व्रत से संबंधित कई प्रश्न होते हैं,जिसके उत्तर वे जानना चाहती है। तो हम आज ऐसे कुछ प्रश्नों के उत्तर देना चाहेंगे।

सोमवार व्रत में किन-किन चीजों को खा सकतें हैं?

सोमवार के व्रत में फल, ड्राइ फ्रूइट्स और डेयरी प्रोडक्टस खा सकते हैं?

सोमवार व्रत में किन चीजों से परहेज करना चाहिए?

सोमवार के व्रत में अनाज और मसालेदार चीजें खाने से परहेज करें। व्रत में बेसन से बनी चीजे भी नहीं खा सकतें हैं और मांसाहारी भोजन तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

क्या सोमवार का व्रत रात के 12 बजे के बाद खोल सकते है?

शास्त्रों के मुताबकि रात के 12 बजे व्रत तोड़ने को सही नहीं माना जाता है, क्योंकि हिन्दू धर्म में अगला दिन सूर्योदय के बाद ही माना जाता है, ऐसे में आपको व्रत तोड़ने के लिए सूर्योदय के समय तोड़ना चाहिए।

सोमवार के व्रत में दूध पीया जा सकता है?

सोमवार के व्रत में दूध और कोई भी डेयरी प्रोडक्टस खा सकतें हैं।

क्या सोमवार के व्रत में हल्दी खा सकते हैं?

सोमवार के व्रत में मसाले वाला खाना मना होता है, हल्दी एक प्रकार का मसाला है। मसाले की प्रकृति गर्म होती है। जो व्रत के दौरान पेट में गर्मी पैदा कर सकता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news