Monday, September 16, 2024

Mann ki Baat: मन की बात में पीएम मोदी ने कहा ‘ओलंपिक हमारे खिलाड़ियों को विश्व पटल पर तिरंगा लहराने का मौका देता है’

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई को बहुचर्चित कार्यक्रम मन की बात को संबोधित कर रहे हैं। पीएम मोदी 112वीं बार मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। यह कार्यक्रम उनके तीसरे कार्यकाल का दूसरा कार्यक्रम है। इसके अलावा उन्होंने सफल चुनाव करवाने के लिए चुनाव आयोग को भी बधाई दी। (Mann ki Baat) आम बजट पर अपनी बातों को देश की जनता के सामने भी रखा।

पेरिस ओलंपिक का जिक्र

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस समय पूरी दुनिया में पेरिस ओलंपिक की चर्चाएं हो रही है। हमारे खिलाड़ियों को विश्व मंच पर ओलंपिक में भाग लेने का मौका मिला है, इससे देश के लिए कुछ करने का मौका मिलता है। (Mann ki Baat) आपको भी अपने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाना चाहिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘ओलंपिक हमारे खिलाड़ियों को विश्व पटल पर तिरंगा लहराने का मौका देता है’.

मैथ्स की दुनिया में भी हुआ ओलंपिक

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा स्पोर्ट्स को छोड़कर भी कुछ दिन पहले मैथ्स की दुनिया में ओलंपिक हुआ है। इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड. इस ओलंपियाड में भारतीय छात्रों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीता है।

एक पेड़ मां के नाम का जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘पिछली ‘मन की बात’ कार्यक्रम में हमने आपसे ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम पर चर्चा की थी। मुझे खुशी है कि देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी संख्या में लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही स्वच्छता के लिए मशहूर इंदौर में एक बहुत बड़ा कार्यक्रम हुआ। यहां ‘एक पेड़ मां के नाम’ कार्यक्रम के दौरान एक ही दिन में 2 लाख से अधिक पौधे लगाए गए।

ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में काम करेगा “मानस”

पीएम मोदी ने ‘मानस’ के बारे में बताते हुए कहा, सरकार ने ‘मानस’ नाम से एक विशेष केंद्र खोला है। ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई में यह एक बड़ा कदम है। कुछ दिन पहले ही ‘मानस’ का हेल्पलाइन और पोर्टल लॉन्च किया गया है। सरकार ने एक टोल फ्री नंबर ‘1933’ जारी किया है। इस नंबर पर कॉल करके कोई भी व्यक्ति रिहैबिलिटेशन से जुड़ी कोई भी जरूरी सलाह या जानकारी ले सकता है।’

खादी पहने का समय आ गया है

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘अगर आपने अब तक खादी के कपड़े नहीं खरीदते हैं, तो इस साल से शुरू कर दीजिए। अगस्त का महीना आ गया है, ये आज़ादी का महीना है, क्रांति का महीना है। खादी पहनने का इससे अच्छा अवसर और क्या हो सकता है।’

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news