Sunday, September 8, 2024

Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में मचा हड़कंप, नाइजीरिया की महिला बास्केटबॉल टीम को नहीं मिली एंट्री

लखनऊ। पेरिस ओलिंपिक 2024 की शुरूआत सीन नदी पर हुए ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के साथ हो गई है। ये पहला मौका था जब ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी मैदान से बाहर रखी गई। 4 घंटे चली सेरेमनी में कई स्टार्स ने भाग लिया। पॉप स्टार लेडी गागा, आया नाकामुका जैसे सुपर स्टार्स ने परफॉर्म किया। वहीं 6 किलोमीटर लंबी परेड ऑफ नेशंस में 206 देशों के 6500 से ज्यादा एथलीट्स ने 94 बोट पर सवार होकर भाग लिया। इस दौरान कुछ खिलाड़ियों को बोट में एंट्री नहीं मिली।

बास्केबॉल टीम को नहीं मिली एंट्री

परेड में सबसे पहले ग्रीस का दल आया, क्योंकि इसी देश में मॉर्डन ओलिंपिक गेम्स की शुरुआत हुई थी। वहीं, फ्रांस सबसे आखिरी में आया क्योंकि वह ओलंपिक की मेजबानी कर रहा है। इस दौरान नाइजीरिया का दल काफी चर्चा में बना रहा। रिपोर्ट्स के मुताबिक नाइजीरिया की महिला बास्केटबॉल टीम को पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी के लिए प्रतिनिधिमंडल की नाव पर चढ़ने नहीं दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नाइजीरिया की महिला बास्केटबॉल टीम को नाइजीरियाई अधिकारियों ने नाव पर चढ़ने से रोक दिया। इसके पीछे की वजह का पता चला है कि बोट पर बहुत ज्यादा खिलाड़ी होने की वजह से नाइजीरिया की महिला बास्केटबॉल टीम और उनके कोच के साथ बोट पर एंट्री नहीं दी गई। जिसके बाद टीम को वापस एथलीट विलेज में जाना पड़ा। वहीं, नाइजीरियाई प्रतिनिधिमंडल के बाकी सदस्यों ने नाइजर और नॉर्वे के साथ एक बोट साझा की। हालांकि इस मुद्दे पर नाइजीरियाई प्रतिनिधिमंडल की ओर से कोई बयान सामने नहीं आया है।

206 देशों के एथलीटों ने लिया हिस्सा

1896 में पहले ओलिंपिक से लेकर 2020 तक ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम के भीतर ही आयोजित की जाती थी। इतिहास में पहली बार सेरेमनी पेरिस के बीचों-बीच बनी फेमस सीन नदी से शुरू हुई, जो काफी ऐतिहासिक रही। इस दौरान नदी के दोनों ओर फैंस बैठे हुए नजर आए। ये ओलिंपिक में इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग सेरेमनी भी मानी जा रही है, जिसमें 3 से 4 लाख फैंस के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। बता दें की पेरिस ओलंपिक में 206 देशों के कुल 10714 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं और इस बार 32 खेलों के 329 गोल्ड मेडल दांव पर लगे हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news