Sunday, September 8, 2024

Budget 2024: युवाओं को 500 कंपनियों में मिलेगा इंटर्नशिप का मौका, फोन- चार्जर होंगे सस्ते

पटना : वित्त मंत्री मंगलवार (23 जुलाई) को केंद्रीय बजट पेश कर रही हैं। यह मोदी 3.0 सरकार का पहला केंद्रीय बजट है। इसमें वित्त मंत्री ने लगातार सातवां बजट पेश कर इतिहास रच दिया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का 6 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड तोड़ा। 2019 में वे भारत की पहली महिला वित्त मंत्री बनीं। उन्होंने इस साल फरवरी में एक ही सत्र में लगातार छह बजट पेश किए हैं। वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट उनका लगातार सातवां बजट है। इस दौरान बजट पेश करते हुए संसद भवन में वित्त मंत्री ने देश के युवाओं के लिए बड़ी घोषणा की है।

5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पढ़ते हुए कहा, “सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी।”

शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा, “मुझे 2 लाख करोड़ रुपये के केंद्रीय परिव्यय के साथ 5 वर्षों में 4.1 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार, कौशल और अन्य अवसरों की सुविधा के लिए 5 योजनाओं और पहलों के प्रधानमंत्री पैकेज की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस वर्ष हमने शिक्षा, रोजगार और कौशल के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

फोन- चार्जर सस्ते होंगे

बजट में एक बड़ा ऐलान किया गया है. मोबाइल फोन चार्जर अब सस्ते होंगे. इसके अलावा इलेक्ट्रिक वायर, एक्स-रे मशीन सस्ती होंगी। कैंसर की तीन दवाओं पर कस्टम ड्यूटी घटा दी गई है. सोना और चांदी से सीमा शुल्क घटा दी गई है. ऐसे में इन्हें भी सस्ता किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news