Sunday, September 8, 2024

Budget 2024: पीएम मोदी ने बजट को लेकर कहा-10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलें

लखनऊ : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मंगलवार (23 जुलाई) को केंद्रीय बजट पेश की हैं। यह मोदी 3.0 सरकार का पहला केंद्रीय बजट है। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया दी हैं। उन्होंने बजट पर कहा कि देश को विकास की नई ऊंचाइ पर ले जाने वाले इस महत्वपूर्ण बजट के लिए मैं देशवासियों को बधाई देता हूं। यह बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है, यह देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है।

10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलें

मोदी ने बजट के बारे में आगे कहा, “पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। यह ऐसा बजट है जो युवाओं को अनगिनत नए अवसर देगा। यह बजट शिक्षा और हर सेक्टर को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। यह ऐसा बजट है जो मध्यम वर्ग के लोगों को नई अवसर और शक्ति देगा। यह आदिवासी समाज और पिछड़े वर्गों को मजबूत करने की योजना लेकर आया है। यह बजट महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद करेगा। इस बजट में छोटे परिवारों और छोटे उद्यमों की प्रगति के लिए नई संभावनाएं हैं। बजट में उत्पादन और बुनियादी ढांचे पर भी जोर दिया गया है। इससे आर्थिक विकास को नई गति और गतिशीलता मिलेगी।”

स्टार्टअप को लेकर कहा

पीएम मोदी ने स्टार्टअप को लेकर कहा, “रोजगार और नौकरी के अवसर उपलब्ध कराना हमेशा से हमारी सरकार की पहचान रही है, आज का बजट इस बारे में और सुदृढ़ किया है। इस बजट में सरकार ने रोजगार से जुड़े प्रोत्साहनों की घोषणा की है, इस देश में करोड़ों नए रोजगार सृजित किए जाएंगे, इससे जीवन में पहली नौकरी पाने वाले युवाओं को हमारी सरकार पहला वेतन देगी। चाहे कौशल विकास और उच्च शिक्षा के लिए मदद हो या 1 करोड़ नौजवानों के लिए इंटर्नशिप योजना, देशों के नौजवान देश की टॉप कंपनी में काम करेंगे। हमें हर शहर, हर गांव, हर घर उद्यमी बनाना है, इसके लिए मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है।

भारत बनेगा वैश्विक विनिर्माण सेंटर

बजट पेश होने के बाद पीएम मोदी ने कहा, “हम सब मिलकर भारत को वैश्विक हब का निर्माण करेंगे। इस बजट में छोटे उद्यमियों के लिए आसानी से लोन बढ़ाने के लिए नई छूट जारी की गई है। हर जिले तक लोन पहुंचाने के लिए बजट में नई योजना का ऐलान किया गया है। यह बजट स्टार्टअप , इनोवेशन तंत्र के लिए बिल्कुल नए अवसर लेकर आया है।.”

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news