Sunday, September 8, 2024

Bihar Monsoon Session: बिहार मॉनसून सत्र का दूसरा दिन, बिहार विशेष दर्जे को लेकर प्रदर्शन

पटना। आज बिहार विधानसभा मॉनसून सत्र का दूसरा दिन है। पहले दिन सोमवार को सर्वदलीय समिति की बैठक के बाद मॉनसून सत्र की शुरुआत हुई थी। डिप्टी सीएम सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी ने राज्य के प्रथम अनुपूरक बजट को पेश किया। राज्य का अनुपूरक बजट 47, 412.1117 है। जिसपर 25 जुलाई को सदन में चर्चा की होगी। सोमवार को अनुपूरक बजट पेश करने के बाद मंगलवार 11 बजे तक सदन को स्थगित कर दिया गया था।

बिहार को विशेष दर्जे की मांग

विधानमंडल के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन पूर्व मंत्री और आरजेडी विधायक आलोक मेहता ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त होना चाहिए। आज बजट आना पेश होना है। केंद्र सरकार इसमें ऐलान करे कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने बताया कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलेगा। यह बहुत दुख की बात है। बिहार के साथ धोखा है। जेडीयू केंद्र सरकार से अलग हो, बीजेपी से गठबंधन तोड़े। विशेष राज्य के मुद्दे पर हम लोग जेडीयू का समर्थन करेंगे और बिहार को उसका हक दिलवाएंगे।

विशेष दर्ज को लेकर विरोध प्रदर्शन

बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन वाम दल के विधायक बैनर पोस्टर लेकर विधानसभा परिसर में प्रदर्शन कर रहे हैं। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे है. वह लोग अपनी मांग पर अड़े पड़े है। सीपीआई (एमएल) विधायक सत्येंद्र यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने बिहार के साथ धोखा किया है। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त होना चाहिए। नीतीश कुमार के समर्थन से केंद्र में सरकार चल रही है। नीतीश कुमार अपना समर्थन वापस लें। हम लोग इस मामले उनका समर्थन करेंगे केंद्र सरकार चाहे तो बिल लाए। हम लोग बिल का समर्थन करेंगे विशेष राज्य का दर्जे की प्राप्ति के लिए, क्योंकि बिहार गरीब राज्य है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news