Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: मॉनसून में भी गर्मी का प्रकोप जारी,बारिश के जताए पूर्वानुमान

पटना। बिहार में गर्मी और उमस एक बार फिर लोगों को सता रही है। मॉनसून की बारिश में अभी ठहराव आया हुआ है। मॉनसूनी में आई सुस्ती के कारण लोगों को बारिश से फिलहाल राहत नहीं मिली। वहीं भागलपुर व आसपास के जिलों समेत कोसी-सीमांचल में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। बता दें कि इन दिनों लोगों को 35 डिग्री से अधिक तापमान का सामना करना पड़ रहा है। सुबह होते ही लोगों को धूप के दर्शन हो जाते है।

धूप से परेशान हुए लोग

भागलपुर जिले का मौसम गुरुवार को शुष्क बना हुआ है। सूरज की तेज धूप लोगों को परेशान कर रही है। दोपहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री व सुबह के समय न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी की मात्रा 71 प्रतिशत रहा। वहीं पूर्व दिशा से पांच किमी प्रतिघंटा की गति से हवा चलती रही। बीएयू सबौर के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी वीरेन्द्र कुमार ने बताया कि 19-20 जुलाई के बीच भागलपुर जिले में मॉनसून की सक्रियता में कमी की वजह से एक दो स्थानों पर ही बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान में वृद्धि एवं ऊमस रहने का अनुमान है। हालांकि आसमान में काले बादल छाए रहने की संभावना है।

बारिश के जताए पूर्वानुमान

मौसम के बदलते मिजाज के कारण सीमांचल में भी एक बार फिर से गर्मी ने डेरा डाल दिया है। देरी से आए मॉनसून की सक्रियता में कमी आई है। जिससे बारिश में रुकावट आ गई। पूर्णिया समेत आसपास के जिलों में भी गर्मी और उमस ने एक बार फिर से लोगों को परेशान कर दिया है। यह विडम्बना है कि आषाढ़ माह में जेठ जैसी गर्मी पड़ रही है। इस गर्मी ने लोगों को परेशान करके रख दिया है। तेज धूप व भारी उमस से शरीर पसीना से तरबतर हो रहा है। मौसम में भी कोई बदलाव नहीं आ रहा है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो अगले 48 घंटे के बाद मौसम के पलटी मारने की संभावना जताई गई है। इस दौरान बारिश का पूर्वानुमान बताया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news