Sunday, September 8, 2024

Rupauli By Election: बिहार के रूपौली में वोटिंग शुरू, 3 लाख से अधिक वोटर्स करेंगे मतदान

पटना : बिहार की एक विधानसभा सीट पर चुनाव के लिए आज बुधवार को वोटिंग हो रही है. रूपौली की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं और संवेदनशील जगहों से अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है. इस सीट पर 11 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला जनता कर रही हैं. वहीं चुनावी रिजल्ट 13 जुलाई को आएगा.

आज सात बजे से वोटिंग शुरू

रूपौली विधानसभा क्षेत्र को 41 सेक्टर में बांटा गया है. यहां आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो चुका है. पूर्णिया की रूपौली सीट पर बुधवार को 313645 मतदाता वोट डालेंगे. वहीं निष्पक्ष व स्वतंत्र मतदान कराने के लिए विशेष तैयारी की गई है। साथ ही बूथों पर कड़ी निगरानी की जा रही है. 321 बूथों पर 1284 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

85 वर्ष से अधिक उम्र के लिए विशेष व्यवस्था

चुनाव आयोग के निर्देश पर 85 वर्ष से अधिक उम्र के लोग व मरीजों और दिव्यांग मरीजों के लिए विशेष सुविधा की व्यवस्था की गई है. बता दें कि विधानसभा चुनाव 2020 में विपक्ष के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं बीमा भारती ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी. अब वह राजद में शामिल हो गई हैं. बिमा के इस्तीफे के बाद यह सीट खाली हुई। राजद ने महागठबंधन पार्टी की तरफ से बीमा भारती को मैदान में उतारा है जबकि जनता दल यूनाइटेड ने अपनी पार्टी से कलाधर मंडल को मौका दिया है। यहां से शंकर सिंह निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में है।

इनके बीच सीधी टक्कर की संभावना

रूपौली में गंगोता जाति के मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है। जदयू उम्मीदवार कलाधर मंडल और राजद उम्मीदवार बीमा भारती दोनों एक ही समुदाय से हैं। ऐसे में इनके बीच के मुकाबले अधिक रोमांचक है। रुपौली से आरजेडी प्रत्याशी बीमा भारती ने प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए है। सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि बूथ पर प्रशासन कैसे परेशान कर रहा है मेरे बूथ एजेंट के साथ मारपीट की गई। प्रशासन बिका हुआ है। रुपौली की जनता माफ नहीं करेंगी।

रुपौली सीट पर 3 बजे तक 43 फीसदी मतदान हुआ

जिला नियंत्रण कक्ष से मिली सूचना के मुताबिक रुपौली विधानसभा सीट पर 3 बजे तक 43 फीसदी का मतदान हुआ है। सभई बूथों पर शांतिपूर्म तरीके से मतदान किए जा रहे है। शाम 6 बजे तक मतदान जारी रहेगा। इस बीच रुपौली सीट से एक खबर सामने आई है जिसमे रुपौली के भवानीपुर क्षेत्र के भंगड़ मध्य विद्यालय के बूथ संख्या 75 और 76 पर स्थानीय लोगों और पुलिस के बीच थोड़ी नोकझोक हो गई है। ग्रामीणों के मुताबिक पुलिस वोटिंग करने से रोक रही हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news