Friday, October 18, 2024

Bihar News: बिहार के सरकारी स्कूलों में आज से लगेंगे समर कैंप, अलग-अलग थीम पर होगा कार्यक्रम

पटना : बिहार में आज सोमवार, 1 जुलाई से सभी सरकारी स्कूलों में समर कैंप की शुरुआत हुई है। इस कैंप को 8 जुलाई तक अलग-अलग थीम पर प्रस्तुत किया जाएगा। इस दौरान तरह-तरह के कार्यक्रम होंगे। इस दौरान अलग-अलग गतिविधियों को छात्रों तक पहुंचाने के लिए शिक्षा विभाग ने सभी डीईओ एवं डीपीओ समेत शिक्षा अभियान संचालक को निर्देश दिया गया है।

भीषण गर्मी से टाला जा चुका था डेट

शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, मिशन लाइफ के जरिए इको क्लब के माध्यम से समर कैंप के दौरान अलग-अलग थीम आधारित गतिविधियों के क्रियान्वयन को लेकर 12 से 20 जून तक जिले के सभी विद्यालयों में समर कैंप के आयोजन की तिथि निर्धारित की गई थी. लेकिन उस दौरान प्रदेश में भीषण लू व गर्मी की स्थिति बनी हुई थी, जिस कारण से समर कैंप का आयोजन निर्धारित समय पर नहीं हो पाया। हालांकि इस मामले में शिक्षा विभाग ने पुनः तारीख निर्धारित करते हुए 1 से 8 जुलाई तक करने का फैसला लिया है।

सात दिनों में विभिन्न थीम पर कार्यक्रम

इस समर कैंप में सात दिनों तक विभिन्न थीम पर कार्यक्रम का आयोजन होना है। जिसे शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा कार्यालय को सौंप दिया है। बता दें कि आज से शुरू होने वाले समर कैंप की तैयारी जिला शिक्षा कार्यालय की तरफ से पूरी हो चुकी हैं।

इन सात दिनों में ये होगा खास

1 जुलाई, दिन सोमवार- कार्यक्रम का थीम स्वस्थ जीवन शैली अपनाना
2 जुलाई, दिन मंगलवार- थीम सतत खाद्य प्रणाली अपनाना
3 जुलाई, दिन बुधवार- थीम ई-कचरा कम करना
4 जुलाई, दिन गुरुवार- थीम कचरा कम फैलाना
5 जुलाई, दिन शुक्रवार- थीम ऊर्जा बचत करना
6 जुलाई, दिन शनिवार- थीम पानी बचाना
8 जुलाई, दिन सोमवार- थीम सिंगल प्लास्टिक के इस्तेमाल को ना कहना

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news