Monday, September 16, 2024

Bihar Weather: बिहार में मानसून की एंट्री, तीन दिनों तक तेज बारिश, अलर्ट जारी

पटना : बिहार में भीषण गर्मी से अब लोगों को राहत मिलने लगी है। इन दिनों मानसून ने रफ़्तार तेज कर ली है. बीते दिन मंगलवार को मानसून की एंट्री गोपालगंज और छपरा में हो चुकी है. आगामी 24 से 48 घंटे में इसका असर पूरे बिहार में हो जाएगा. उधर, राजधानी पटना समेत अन्य जिलों में आज बुधवार को बारिश की आशंका जताई गई है. गरज व चमक के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने के आसार हैं.

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग की तरफ से उत्तर बिहार के लिए ऑरेंज और दक्षिण बिहार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण जिले के एक-दो जगहों पर भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है, जबकि मधुबनी, गोपालगंज, सुपौल जिले के एक या दो जगहों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी पटना, सीतामढ़ी, , किशनगंज, शेखपुरा, सुपौल, सीवान, मधुबनी, लखीसराय, बक्सर, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सिवान और रोहतास जिले के 32 स्थानों पर 13 से 74 मिलीमीटर के बीच बारिश रिकॉर्ड हुई।

.

मंगलवार को ऐसा रहा मौसम

बात करें मुजफ्फरपुर की तो यहां मंगलवार को सुबह से शाम तक आसमान में काले घने बादल छाएं रहे। लेकिन धूप न रहने के बाद भी जिला उमस भरा रहा। इस कारण से लोग दिन-भर परेशान रहे. मंगलवार सुबह शहर से लेकर ग्रामीण हिस्सों में हल्की बारिश हुई. हालांकि दिन में मौसम उमस भरा रहा। मौसम विभाग की तरफ से 30 जून तक तराई के क्षेत्र में मध्यम बारिश के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 32 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज हो सकता है. दूसरी तरफ बादलों के आबाजाही से तापमान में गिरावट दर्ज होगी। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम पारा 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं न्यूनतम पारा 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news