Friday, July 19, 2024

Parliament Session 2024: लोकसभा स्पीकर के लिए NDA उम्मीदवार आज करेंगे नामांकन, रक्षामंत्री ने इन नेताओं से की बात

पटना : 18वीं लोकसभा का पहला सत्र जारी है. इस सत्र में नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई गई है. 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होने जा रहा है। वहीं 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाली है. इस दौरान केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके तहत उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और तमिलनाडु के सीएम एम के स्टालिन समेत विपक्षी नेताओं से बात भी की है।

आज 12 बजे एनडीए उम्मीदवार करेंगे नामांकन

बता दें कि आज मंगलवार 12 बजे एनडीए उम्मीदवार लोकसभा अध्यक्ष के लिए नामांकन करने वाले हैं. नामांकन करने का आज आखिरी दिन है. बुधवार यानी कल लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है . अध्यक्ष चुनाव के लिए गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने देर रात बैठक की. मीटिंग में नए लोकसभा स्पीकर के नाम को लेकर चर्चा हुई.

आज 11 बजे तक स्थगित लोकसभा की कार्यवाही

24 जून से शुरू हुई 18वीं लोकसभा की कार्यवाही 25 जून यानी आज सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी. वहीं 24 जून को सत्र के शुरुआती दिन सांसदों को प्रोटेम स्पीकर ने शपथ दिलाई।

चुनाव की संभावना कम

हालांकि ख़बर है कि लोकसभा अध्यक्ष आम सहमति से चुना जाएगा. अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की संभावना न के बराबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विपक्ष प्रत्याशी नहीं उतारेगा. विपक्ष अध्यक्ष पद के लिए सत्ता पक्ष की तरफ से नाम सामने आने का इंतजार कर रहा है. विपक्षी गठबंधन के आधार के मुताबिक, यदि सरकार पहल करें तो विपक्ष आम सहमति से अध्यक्ष तय करने पर राजी हो सकता है.

Latest news
Related news