Sunday, September 8, 2024

Sawan 2024:सावन सोमवार पर भगवान शिव को लगाए इन चीजों का भोग

लखनऊ। हिंदू धर्म में सावन के महीने का एक अलग ही महत्व होता है। इस दौरान लोग भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते हैं। इस साल सावन की शुरूआत आषाढ़ पूर्णिमा के बाद होगी। हिंदू पंचांग के मुताबिक इस साल सावन का महीना 22 जुलाई दिन सोमवार से शुरू होगा। जिस वजह से यह अपने आप में एक शुभ तिथि मानी जा रही है। ऐसा माना जाता है कि जो शिव भक्त सावन के महीने में शिव जी की सच्चे दिल से पूजा-अर्चना करते है। भगवान उनके जीवन में सुख-समृद्धि हमेशा बनाए रखते है। इसके साथ ही भक्तों द्वारा मांगी गई सभी इच्छाए पूर्ण होती है। हिंदू मान्यताओं के मुताबिक भगवान शिव को यह महीना काफी प्रिय होता है। आइए जानते है कि सावन के महीने में भगवान शिव को किन-किन चीजों का भोग लगाना चाहिए,जिससे महाकाल की कृपा आप पर बनी रहती है।

खीर का भोग लगाएं

भगवान शिव को सभी भोग में से खीर सबसे ज्यादा पसंद होती है तो सावन के महीने में महाकाल को खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए। मान्यताओं के मुताबिक यदि आप सावन के महीने में सोमवार के दिन महाकाल को चावल की खीर का भोग लगाते है तो उससे महाकाल आपसे काफी प्रसन्न होंगे। महाकाल को खीर का भोग लगाने से आपकी कुंडली में मौजूद चंद्र दोष दूर हो जाता है।

ऋतुफल का भोग लगाएं

सावन के महीने में भगवान शिव को 5 तरह के ऋतुफल का भोग लगाना चाहिए। ऋतुफल का भोग लगाने से शिव जी अपने भक्तों से काफी प्रसन्न होते है। ऐसा माना जाता है कि 5 तरह के ऋतुफल चढ़ाने से संतान से संबंधी सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। साथ ही यदि आप आर्थिक तंगी से सूझ रहे है तो आपको सावन के सोमवार के दिन भगवान शिव को खीर के साथ 5 तरह के ऋतुफल का भोग जरूर लगाना चाहिए।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news