Friday, July 19, 2024

Parliament Session 2024: कुछ देर में शुरू होगा संसद का पहला सत्र, पीएम मोदी बोले – 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर काला…

पटना : 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज सोमवार (24 जून, 2024) से शुरू होने जा रहा है. इस सत्र में नवनिर्वाचित एमपी (सांसद) को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद, लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त मीटिंग को संबोधित करेंगी. इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर काला धब्बा लगा था. आपातकाल को 50 साल हो रहे हैं. देश को जेल खाना बना दिया गया था. भारत में फिर कभी कोई ऐसा हिम्मत नहीं करेगा.

सबको साथ लेकर चलना

पीएम मोदी ने कहा कि आज वैभव का दिन है. आजादी के बाद पहली बार नई संसद में शपथ समारोह हो रहा है. इससे पहले ये प्रक्रिया पुराने सदन में हुई करती थी. मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का स्वागत करता हूं. विकसित भारत के 2047 तक के लक्ष्य को लेकर संसद का सत्र शुरू हो रहा है. हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं. सबको साथ लेकर संविधान की मर्यादाओं का पालन करना चाहते हैं. इस बार युवा सांसदों की संख्या अच्छा है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

बता दें कि संसद सत्र शुरू होने से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता एवं सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब आज सोमवार (24 जून, 2024) को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ ली। शपथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिलाई गई।

सत्र शुरू होने से पहले किरेन रिजिजू बोले

संसद सत्र आरंभ होने से पहले संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि सबको मिलकर सदन को चलाना है. सरकार नियम के अनुसार काम करेगी. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन यानी आज सोमवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लोकसभा सांसद आज सुबह संसद परिसर में पहुंचेंगे और सदन की तरफ प्रदर्शन करेंगे. ख़बर है कि विपक्षी दल के सांसद सत्ता धारी पार्टी को कुछ मुद्द्दे को लेकर घेरने का प्रयास करेगी।

Latest news
Related news